S M L

डोकलाम के बाद लद्दाख में नजर आए चीनी सैनिक, 400 मीटर भीतर घुसे

पिछले साल डोकलाम में 2 महीने से ज्यादा तक चले भारत-चीन विवाद के बाद चीनी सेना एक बार फिर भारतीय सीमा में घुस गई है

Updated On: Aug 14, 2018 09:44 AM IST

FP Staff

0
डोकलाम के बाद  लद्दाख में नजर आए चीनी सैनिक, 400 मीटर भीतर घुसे

चीन भारत में अपनी घुसपैठ की कोशिशों से बाज नहीं आ रहा है. पिछले साल डोकलाम में 2 महीने से ज्यादा तक चले भारत-चीन विवाद के बाद चीनी सेना एक बार फिर भारतीय सीमा में घुस गई है.

जानकारी के मुताबिक पिछले महीने  पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान भारतीय सीमा के 300 से 400 मीटर भीतर घुस आए. इसके बाद उन्होंने वहां  5 टेंट भी लगा दिए. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों ने बताया कि दोनों देशों के बीच ब्रिगेडियर स्तर की बातचीत हुई. इसके बाद पीएलए ने चेरडॉन्ग -नेरलॉन्ग नाल्लान इलाके में 3 टेंट हटा लिए. हालांकि 2 टेंट अभी लगे हुए हैं. बताया जा रहा है  कि 2 टेंटों में चीनी सैनिक भी मौजूद हैं. उनसे इसका कारण पूछे जाने पर, उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है.

डोकलाम पर सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन की सेना ने आमने-सामने रह कर 73 दिन बिता दिए थे. ये माना जा रहा था कि चीन डोकलाम में एक सीमित युद्ध छेड़ सकता है ताकि वो एशियाई प्रभुत्व को लेकर अपने दावे को पुख्ता कर सके लेकिन पहली दफे उसे भारत से ऐसी चुनौती मिली जिसकी उसे कल्पना नहीं थी. इसके बावजूद अब भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा. वह दोनों देशों के बीच 4057 लंबी एक्चुअल लाइन ऑफ कंट्रोल के अलग-अलग हिस्सों पर अतिक्रमण जारी रख रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi