S M L

चर्च जाने पर मंदिर ने अपने कर्मचारियों को दी निकालने की धमकी

आंध्र प्रदेश के तिरुमला वेंकटेश्वर मंदिर ने अपने 44 गैर हिंदू कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस भेजा है

FP Staff Updated On: Jan 31, 2018 08:01 PM IST

0
चर्च जाने पर मंदिर ने अपने कर्मचारियों को दी निकालने की धमकी

आंध्र प्रदेश के तिरुमला वेंकटेश्वर मंदिर ने अपने 44 गैर हिंदू कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस भेजा है. इस नोटिस में इनसे ये पूछा गया है कि क्यों न इन्हें नियुक्ति नियमों का पालन न करने के चलते बर्खास्त कर दिया जाए.

दरअसल पिछले दिनों तिरुमला वेंकटेश्वर मंदिर के एक कर्मचारी का एक वीडियो वायरल हो गया जिसमें वह चर्च जाते हुए दिख रहे थे. इसके बाद से मंदिर के गैर हिंदू कर्मचारियों को लेकर सवाल उठने लगे हैं.

सभी गैर हिंदू कर्मचारियों को 11 जनवरी को नोटिस भेजा गया. नोटिस में साल 1989 में सरकारी ऑर्डर संख्या 1060 का हवाला दिया गया है कि "शिक्षण संस्थानों के मामले में किसी भी वर्ग के लिए नियुक्ति केवल उसी व्यक्ति की होगी जो हिंदू धर्म स्वीकार करता है.''

नोटिस में कहा गया है, “ सर्विस रिकॉर्ड देखने के बाद ये पता चला है कि आप ईसाई हैं. हमारे मंदिर नियमों के मुताबिक ऐसे लोगों को यहां नौकरी करने की इजाजत नहीं है. आपको तीन सप्ताह के भीतर स्पष्टीकरण देना होगा''.

न्यूज़ 18 से बातचीत में एक कर्मचारी ने कहा कि इस मामले में उनका नाम गलती से आ गया. उन्होंने कहा, “मैं इस मंदिर में पिछले कई सालों से काम कर रहा हूं. मेरे पास ये प्रमाण है कि मैं एक हिंदू हूं. मेरी शादी हिंदू पंरपराओं के मुताबिक हुई थी. मेरे बच्चे का सारा समारोह हिंदू परंपराओं के अनुसार हुआ है. मैं इन सारे तथ्यों के साथ नोटिस का जवाब दूंगा."

हालांकि मंदिर के प्रबंधन ने कहा है कि अगर किसी गैर हिंदू कर्मचारी को नौकरी से हटाया जाता है तो उसे राज्य में किसी दूसरे सरकारी डिपार्टमेंट में नौकरी दे दी जाएगी.

(न्यूज़ 18 के लिए साक्षी खन्ना की रिपोर्ट )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi