S M L

मेघालय और अरुणाचल के 8 पुलिस स्टेशन से अफ्सपा हटा

Updated On: Apr 23, 2018 03:59 PM IST

FP Staff

0
मेघालय और अरुणाचल के 8 पुलिस स्टेशन से अफ्सपा हटा

गृह मंत्रालय ने एक गैजेट नोटिफिकेशन में सोमवार को आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल पावर्स एक्ट (AFSPA), 1958 मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के 8 पुलिस स्टेशनों से हटा दिया है.

इससे पहले 2 अप्रैल को केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों और असाम के 8 पुलिस स्टेशनों पर अगले 6 महीने तक अफ्सपा लगाने का फैसला किया था. गृह मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों तिराप, चांगलांग और लॉन्गडिंग और असाम के 8 पुलिस स्टेशनों को अफ्सपा एक्ट के तहत 'डिस्टर्ब्ड' करार दिया था.

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड जाने वाले विदेशियों के लिए प्रतिबंधित एरिया परमिट देने के नियमों में भी ढील दी है. हालांकि यह प्रतिबंध पाकिस्तान, अफगानिस्तान और चीन के नागरिकों पर पहले की तरह बरकरार रहेगा.

सरकार ने 2017 में अरुणाचल के 16 पुलिस स्टेशनों पर अफ्सपा लगाया था. यह अब घटकर 8 रह गया है. एक अन्य फैसले में गृह मंत्रालय ने पूर्वोत्तर में आतंकियों के लिए सरेंडर-रीहैबिटेशन पॉलिसी के तहत रकम 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 4 लाख रुपया कर दिया है.

क्या है AFSPA

आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल पावर्स एक्ट (अफ्सपा) जिन इलाकों में लागू होता है वहां पूरा नियंत्रण सेना के हाथ में होता है. सेना इस कानून के तहत किसी भी इलाके को ‘डिस्टर्ब्ड’ घोषित करके वहां के नागरिकों को गिरफ्तार कर सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi