S M L

अफ्रीका दौरा: गिरिनका कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी बांटेंगे 200 गाय

गिरिनका कार्यक्रम के तहत एक गरीब परिवार को एक गाय मिलेगी. इस गाय से जो मादा बछड़ा होगा उसे पड़ोस में रहने वाले गरीब परिवार को दिया जाएगा.

Updated On: Jul 23, 2018 03:08 PM IST

FP Staff

0
अफ्रीका दौरा:  गिरिनका कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी बांटेंगे 200 गाय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से 5 दिनों में 3 देशों की यात्रा पर हैं. उनकी यात्रा का पहला पड़ाव रवान्डा(पूर्वी अफ्रीका) होगा जिसकी जनसंख्या दिल्ली से भी कम है. पीएम की इस यात्रा पर विदेश मंत्री ने कहा कि भारत की विदेश नीति के तहत अफ्रीका प्राथमिक देश है.

पीएम की रवान्डा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा दोनों देशों के रिश्तों को मजबूत करेगी. पिछले कुछ सालों में अफ्रीकी महाद्वीप के साथ कई क्षेत्रों में हमारी भागीदारी रही है. पिछले चार सालों में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अफ्रीका की 23 यात्राएं की हैं. 2016 के बाद यह पीएम मोदी की दूसरी अफ्रीका यात्रा है.

इस यात्रा की खास बात यह है कि पीएम मोदी गिरिनका कार्यक्रम के तहत रवान्डा के एक गांव को 200 गाय उपहार में देंगे. जिसमें एक गरीब परिवार को एक गाय मिलेगी. इस गाय से जो मादा बछड़ा होगा उसे पड़ोस में रहने वाले गरीब परिवार को दिया जाएगा. इस योजना से गरीबों को अपना जीवनयापन करने में सुविधा होगी और वह आत्मनिर्भर बनेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi