S M L

आत्मघाती हमला अफगानिस्तान की धार्मिक विविधता पर निशाना: PM मोदी

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी हमले की कड़ी निंदा की है. उन्होंने इसमें मारे गए लोगों के परिवारवालों से सोमवार शाम को मुलाकात करने की बात कही है

FP Staff Updated On: Jul 02, 2018 09:45 AM IST

0
आत्मघाती हमला अफगानिस्तान की धार्मिक विविधता पर निशाना: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान में हुए आत्मघाती हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है. उन्होंने कहा, 'यह आतंकवादी हमला अफगानिस्तान की सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता पर निशाना है. मृतकों के परिवार के प्रति मेरी घोर संवेदनाएं हैं. मैं प्रार्थना करता हूं कि हमले में घायल हुए लोग जल्द ठीक हों. दुख की घड़ी में भारत अफगानिस्तान के साथ खड़ा है.'

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी हमले की कड़ी निंदा की है. उन्होंने ट्वीट कर मारे गए लोगों के परिवारवालों से सोमवार शाम को मुलाकात करने की बात कही है.

आत्मघाती हमले में मारे गए 19 लोगों में ज्यादातर सिख और हिंदू समुदाय के लोग

रविवार शाम को अफगानिस्तान के शहर जलालाबाद में हुए आत्मघाती बम धमाके में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई. मारे गए लोगों में ज्यादातर सिख और हिंदू समुदाय के लोग हैं.

बताया जा रहा है कि रविवार शाम को यहां राष्ट्रपति अशरफ गनी से मिलने जा रहे काफिले को निशाना बनाकर यह आत्मघाती हमला किया था. इस हमले में 20 अन्य लोग भी घायल हुए हैं जिनमें से कम से कम 10 लोग सिख और हिंदू समुदाय के हैं.

मारे गए लोगों में स्थानीय सिख नेता अवतार सिंह खालसा भी शामिल हैं. अवतार सिंह खालसा को हिंदू और सिख समुदाय के प्रतिनिधि के तौर पर देखा जाता है. उनके बेटे नरेंद्र सिंह, जो धमाके के वक्त उनके साथ थे वो जिंदा बचने में कामयाब रहे.

दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ने इस हमले में मारे गए 11 सिखों के मारे जाने की पुष्टि की है.

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

काबुल में भारतीय दूतावास ने भी इस आतंकवादी हमले को 'जघन्य और कायराना' बताते हुए इसकी घोर निंदा की है. साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की अपील भी की.

काबुल स्थित भारतीय दूतावास ने इस हमले को 'जघन्य और कायरता' बताते हुए इसकी घोर निंदा की है. उसने ट्वीट कर कहा, 'हम मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं.'

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi