S M L

मंगलवार को होने वाले भारत बंद के लिए गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

राज्यों से सभी संवेदनशील जगहों पर गश्त तेज करने को कहा गया है जिससे जानमाल के किसी भी नुकसान को रोका जा सके

Updated On: Apr 09, 2018 05:40 PM IST

FP Staff

0
मंगलवार को होने वाले भारत बंद के लिए गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
Loading...

कई समूहों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और व्हाट्सऐप पर भारत बंद के वायरल हो रहे मैसेज को देखते हुए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. इसमें सभी राज्यों को आवश्यक एहतियाती उपाय करने के लिए कहा है.

गृह मंत्रालय ने कहा कि अपने इलाके में होने वाली किसी भी हिंसा के लिए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे.

करीब एक हफ्ते पहले हुए ऐसे ही एक प्रदर्शन के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हुई व्यापक हिंसा के एक हफ्ते बाद यह मैसेज आया है. इस हिंसा में एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय ने सभी राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की है कि कुछ समूहों द्वारा सोशल मीडिया पर 10 अप्रैल को बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर आवश्यक एहतियाती कदम उठाए जाएं.

अधिकारी ने कहा , ‘MHA ने सभी राज्यों को किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा बढ़ाने और उचित इंतजाम करने को कहा है. आवश्यक हो तो कर्फ्यू भी लगाई जा सकती है.’

राज्यों से सभी संवेदनशील जगहों पर गश्त तेज करने को कहा गया है जिससे जानमाल के किसी भी नुकसान को रोका जा सके.

अधिकारी ने कहा , ‘एडवाइजरी में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि अपने अधिकारी क्षेत्र में आने वाले इलाके में कानून-व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में रहे. इसके लिए पूरी तरह से जिलाधिकारियों और एसपी को जिम्मेदार माना जाएगा.’

2 अप्रैल को हुई हिंसा में 10 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोक दी थीं, इसमें पुलिस और प्रदर्शनकारियों में जमकर भिड़ंत हुई थी और कई जगह आगजनी भी की गई थी. हजारों लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया था.

वरिष्ठ पत्रकार दिनेश गुप्ता ने फ़र्स्टपोस्ट को बताया 'मंगलवार को भोपाल में भी धारा 144 लागू रहेगी. स्कूल खुले रहेंगे, जनजीवन समान्य रहेगा. 6,000 पुलिस फोर्स मौजूद रहेगी. 4000 लोकल पुलिस, 1000 spicel और 1000 RAF रहेगी. 5 बजे और 7 बजे कंट्रोल रूम से साउथ और नॉर्थ के लिए फ्लैग मार्च निकलेगा.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi