S M L

दिल्ली में 15 दिसंबर से नर्सरी में दाखिले शुरू होंगे, लागू हुई उम्र सीमा

निदेशालय ने सभी निजी स्कूलों को ओपेन सीटों पर दाखिले के लिए अर्हता 14 दिसंबर तक अपनी-अपनी वेबसाइट पर डालने का निर्देश दिया है

Updated On: Nov 27, 2018 09:48 PM IST

Bhasha

0
दिल्ली में 15 दिसंबर से नर्सरी में दाखिले शुरू होंगे, लागू हुई उम्र सीमा

दिल्ली में करीब 1,600 निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी. आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख सात जनवरी है. साथ ही, सरकार इस साल से ऊपरी उम्र सीमा भी लागू कर रही है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने एक विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है. जिसके मुताबिक 2019-20 सत्र के लिए नर्सरी की कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख सात जनवरी है.

सरकार ने नर्सरी के लिए ऊपरी उम्र सीमा चार साल से कम, के.जी. के लिए पांच साल से कम और पहली कक्षा में दाखिले के लिए छह साल से कम की आयु निर्धारित की है. चयनित बच्चों को प्राप्त हुए अंकों के साथ उनकी पहली सूची चार फरवरी को जारी की जाएगी. दूसरी सूची 21 फरवरी को जारी की जाएगी. दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च को संपन्न होगी.

प्री-स्कूल, प्री प्राइमरी और पहली कक्षा में 25 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित समूहों (ईडब्ल्यूएस/डीजी) के लिए आरक्षित होंगी. निदेशालय ने सभी निजी स्कूलों को ओपेन सीटों पर दाखिले के लिए अर्हता 14 दिसंबर तक अपनी-अपनी वेबसाइट पर डालने का निर्देश दिया है.

गौरतलब है कि ऊपरी उम्र सीमा के प्रस्ताव को पिछले साल अदालत में चनौती दी गई थी. हालांकि, दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले साल अपने एक आदेश के जरिए ऊपरी उम्र सीमा लागू किए जाने की इजाजत दे दी थी. इसके बाद निदेशालय ने यह फैसला किया कि अदालती आदेश 2019 के अकादमिक सत्र से ही लागू किया जा सकेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi