S M L

आज खत्म होगा अधिमास, इस दिन से पहले निपटा लें शादी-ब्याह के काम

23 जुलाई को देवशयनी एकादशी पर देव सो जाएंगे और अगले चार महीने चातुर्मास होने से विवाह नहीं होंगे.

Updated On: Jun 18, 2018 05:03 PM IST

FP Staff

0
आज खत्म होगा अधिमास, इस दिन से पहले निपटा लें शादी-ब्याह के काम

18 जून को अधिमास का आखरी दिन है. अधिमास के खत्म होते ही 19 जून से विवाह मुहूर्त शुरू हो जाएंगे. अधिमास के चलते पिछले एक महीने से विवाह कार्यों पर रोक लगी हुई थी. इससे पहले 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया से 29 अप्रैल अंतिम मुहूर्त तक विवाह हुए. अधिमास खत्म होते ही जून में शादियों के लिए 19, 20, 21, 22, 23, 25, 29 तारीख और जुलाई में 6 और 10 तारीख को सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है.

इसके अलावा 21 जुलाई यानी भड़ली नवमी के दिन और 23 जुलाई निर्जला एकादशी के दिन भी अबूझ मुहूर्त में शादियां हो सकेंगी. इन दिनों में गृह प्रवेश, नया व्यवसाय शुरू करने के लिए या किसी उद्घाटन करने के लिए भी अच्छा योग बन रहा है.

जुलाई के बाद अगले 4 महीनों तक नहीं होगी शादी

23 जुलाई को देवशयनी एकादशी पर देव सो जाएंगे और अगले चार महीने चातुर्मास होने से विवाह नहीं होंगे. अधिमास और शुक्र अस्त होने के कारण अक्टूबर-नवंबर से दिसंबर में एक भी दिन विवाह मुहूर्त नहीं रहेगा.

क्या होता है अधिमास

अधिमास पुरुषात्तम मास या मलमास के नाम से भी जाना जाता हैं. ये महीना तीन साल में एक बार आता है. अधिमास के स्वामी भगवान विष्णु होते हैं, यही कारण है कि इसे पुरुषोत्तम मास भी कहते हैं. इस खास को काफी दुलर्भ माना जाता है. कई ऐसे काम होते हैं जो इस अधिमास में करना शुभ माने जाते हैं वहीं कई ऐसे काम होते हैं जो इस महीने करना सख्त मना होता है. शादी-ब्याह का काम भी उन्हीं में से एक है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi