S M L

पीएम मोदी ने अबू धाबी में मंदिर का शिलान्यास किया, क्राउन प्रिंस ने मोदी को बताया दोस्त

मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान ने प्रधानमंत्री मोदी को अपना दोस्त बताया और कहा कि यह पीएम मोदी के दूसरे घर जैसा है

FP Staff Updated On: Feb 11, 2018 01:04 PM IST

0
पीएम मोदी ने अबू धाबी में मंदिर का शिलान्यास किया, क्राउन प्रिंस ने मोदी को बताया दोस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) दौरे में रविवार को वहात अल करमा मेमोरियल जाकर श्रद्धांजलि दी. इसके बाद पीएम मोदी ने दुबई के ओपेरा हाउस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अबू धाबी में बनने जा रहे पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी.

उन्होंने इस मौके पर वहां मौजूद भारतीय समुदाय को संबोधित किया. इस दौरान भारतीय समुदायों के लोगों ने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाकर पीएम का जोरदार स्वागत किया.

मंदिर निर्माण के बारे क्या कहा?

पीएम ने मंदिर निर्माण के बारे में कहा, हम उस परंपरा में पले बढ़े हैं जहां मंदिर मानवता का माध्यम है. ये मंदिर आधुनिक तो होगा ही लेकिन विश्व को वसुधैव कुटुंबकम का अनुभव करने का माध्यम बनेगा. अबू धाबी में सद्भावना सेतु के रूप में मंदिर का निर्माण हो रहा है. सवा सौ करोड़ भारतीयों के सहयोग के साथ भारत लगातार आगे बढ़ रहा है.

नोटबंदी को जायज ठहराया

अपने संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि नोटबंदी में गरीब ने माना यह सही कदम था. हमने प्रिय नहीं लोगों के फायदे के कदम उठाए. बदलावों में कठिनाई आती हैं. 60 साल से अटकी जीएसटी अब पास हुई.

उन्होंने कहा, भारत की विश्व रैंकिंग में ऐतिहासिक उछाल आया है. पहले निराशा के दिन भी हमने देखे. आज देश नहीं पूछता कि होगा या नहीं होगा. आज पूछते हैं मोदी जी बताओ कब होगा. पीएम ने कहा, जो सपने आप देख रहे हैं, जो सपने आपके स्वजन भारत की धरती पर देख रहे हैं, हम सब मिलकर उन सपनों को पूरा कर के रहेंगे, यह विश्वास आपको देता हूं.

शाह की तारीफ में क्या कहा पीएम ने?

पीएम मोदी ने कहा, यूएई के क्राउन प्रिंस का दिल से आभार जताता हूं. यहां के शासकों ने भारत का काफी सम्मान जताया है. खाड़ी के देशों में 30 लाख से ज्यादा भारतीय हैं. यह हमारी जिम्मेदारी है कि हमसे कोई चूक न हो जाए, कोई गलती न हो जाए. हमारा नाता सिर्फ कारोबारी नहीं, सहयोग का है.

शाह ने मोदी को बताया दोस्त

अबू धाबी के नायब शहजादे (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान ने प्रधानमंत्री मोदी को अपना दोस्त बताया और कहा कि यह पीएम मोदी के दूसरे घर जैसा है. अबू धाबी में मीडिया से बातचीत में भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया, 'नायब शहजादे ने प्रधानमंत्री अपने दोस्त जैसा बताया. इसके साथ उन्होंने कहा कि अबू धाबी उनका दूसरा घर है.'

गोखले ने इसके साथ ही कहा, 'इसमें खास बात यह थी जब कई मौकों पर उन्होंने कहा कि यूएई को बनाने में भारतीयों का बड़ा योगदान है, जिसकी अबू धाबी का हर नागरिक सराहना करता है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi