S M L

पत्नी को छोड़कर विदेश भागने पर जब्त हो सकती है संपत्ति

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि सरकार अब ऐसे NRI पर लगाम लगाने के लिए जल्द ही एक कानून लाने वाली है.

FP Staff Updated On: Feb 13, 2018 01:03 PM IST

0
पत्नी को छोड़कर विदेश भागने पर जब्त हो सकती है संपत्ति

आपने कई बार ये सुना होगा कि अप्रवासी भारतीय (NRI) भारत आ कर शादी करते हैं, लेकिन कई मामले ऐसे होते हैं जहां शादी के तुरंत बाद ही वो अपनी पत्नी को छोड़ कर भाग जाते हैं. लेकिन अब सरकार जल्द ही ऐसे आरोपियों के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी में है.

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि सरकार अब ऐसे NRI पर लगाम लगाने के लिए जल्द ही एक कानून लाने वाली है. इस कानून के तहत ऐसे मामलों में पति या उसके रिश्तेदारों की संपत्ति जब्त की जाएगी,आमतौर पर सिविल मामलों में संपत्ति जब्त की जाती है जिससे की पीड़ित को आर्थिक मदद दी जा सके.

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहा है कि रिश्तेदारों की संपत्ति को पत्नी द्वारा जब्त करने का प्रस्ताव तैयार है और जल्द इसे कानून का रूप दिया जाएगा, अगर हाल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो 1 जनवरी, 2015 से नवंबर 30, 2017 के बीच विदेश मंत्रालय को NRI महिलाओं की 3,328 शिकायतें मिली है. जिसमें आमतौर पर उत्पीड़न, दहेज की मांग, शारीरिक शोषण और पासपोर्ट जब्त किए जाने के मामले सामने आए है.

ये पहला मामला नहीं है जब एनडीए की सरकार ने NRI महिलाओं परेशानी पर ध्यान दिया हो. पिछले साल महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा था, " सभी विवाहों के पंजीकरण के लिए महिलाओं और बाल विकास मंत्रालय की वेबसाइट से जोड़ा जाएगा."

NRI पति पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कई फैसले लिए हैं. मसलन अगर किसी NRI पति के खिलाफ शिकायत दर्ज हुई तो उसका पासपोर्ट भी रद्द कर दिया जाएगा. कुछ राज्यों में शादी के पंजीकरण को अनिवार्य किया गया है लेकिन ज्यादातर राज्यों में ऐसा नहीं है.

( साभार- न्यूज 18 )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi