S M L

बालगृहों के 30,000 बच्चों के आधार कार्ड ‘ट्रैक चाइल्ड’ पोर्टल से लिंक

‘ट्रैक चाइल्ड’ पोर्टल देश के विभिन्न हिस्सों से लापता बच्चों के केंद्रीय डेटाबेस के तौर पर काम करता है. यह गुमशुदा बच्चों की तलाश में सहायता के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध करता है

Bhasha Updated On: Aug 11, 2018 04:11 PM IST

0
बालगृहों के 30,000 बच्चों के आधार कार्ड ‘ट्रैक चाइल्ड’ पोर्टल से लिंक

बालगृहों से लापता हुए बच्चों की रिपोर्ट करने और उससे संबंधी जानकारियां हासिल करने के मकसद से बाल आश्रय गृहों में रह रहे 30 हजार से ज्यादा बच्चों के आधार कार्ड को ‘ट्रैक चाइल्ड’ पोर्टल से जोड़ा गया है. ‘ट्रैक चाइल्ड’ पोर्टल देश के विभिन्न हिस्सों से लापता बच्चों के केंद्रीय डेटा बेस के तौर पर काम करता है. यह गुमशुदा बच्चों की तलाश करने में सहायता के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध करता है. यह पोर्टल बाल गृहों, पुलिस विभागों और राज्य सरकारों के बीच समन्वय में सहायता करता है.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बालगृहों में रह रहे बच्चों की संख्या की जानकारी के लिए, सरकार, बालगृहों में बच्चों के आधार कार्ड को इस पोर्टल से लिंक कर रही है और अब तक 30,835 बच्चों के आधार को लिंक किया जा चुका है. देश भर में 9 हजार से ज्यादा बाल देखभाल गृहों में कुल 2,61,566 बच्चे रह रहे हैं. इनके आधार कार्ड को ट्रैक चाइल्ड से लिंक करने का मकसद गुमशुदा बच्चों को ढूंढ़ने में सहायता करना तो है ही, साथ ही अगर उस लापता बच्चे को कहीं भर्ती करने की कोशिश की जाती है तो उसकी भी जानकारी इससे मिल पाएगी.

बता दें कि पिछले कुछ समय में देश के कई हिस्सों में बालगृहों से बच्चों के गुम होने की खबर आई है. इसे देखते हुये इन प्रयासों को तेज कर दिया गया है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2014, 2015 और 2016 में क्रमश: कुल 68,874, 60,443 और 63,407 बच्चे लापता हुए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi