S M L

सरकार का आदेश, अब नए सिम कार्ड के लिए आधार जरूरी नहीं

टेलीकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदराजन ने बताया कि यूजर्स की सहूलियत के लिए ये आदेश दिए गए हैं

Updated On: May 02, 2018 09:40 AM IST

FP Staff

0
सरकार का आदेश, अब नए सिम कार्ड के लिए आधार जरूरी नहीं

बिना आधार कार्ड के नया सिम कार्ड लेने में होने वाली दिक्कत सरकार के एक फैसले की वजह से खत्म हो गई है. अब नया सिम कनेक्शन लेने के लिए आधार वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी. सरकार ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों को आदेश जारी करते हुए कहा कि यूजर वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है. आधार कार्ड की जगह अन्य कोई पहचान पत्र जैसे पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल भी हो सकता है. सरकार ने इस व्यवस्था को तुरंत लागू करने का आदेश दिया है. टेलीकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदराजन ने बताया कि यूजर्स की सहूलियत के लिए ये आदेश दिए गए हैं.

सरकार ने यह आदेश टाइम्स ऑफ इंडिया में 27 अप्रैल को छपी एक रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए जारी किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम कंपनिया आधार कार्ड के बिना यूजर्स को सिम कार्ड नहीं दे रही थीं. यहां तक कि विदेशों से आए पर्यटकों को भी नया सिम कार्ड लेने में काफी मुश्किल हो रही थी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक निर्देश में कहा है कि जब तक कोर्ट में आधार की वैधता को लेकर सुनवाई पूरी नहीं हो जाती तब तक आधार अनिवार्य नहीं किया जा सकता. टेलीकॉम मंत्रालय ने अपने निर्देश में साफ किया है कि उन्होंने ये कदम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उठाया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक सरकार ने मोबाइल कंपनियों को आदेश जारी करते हुए कहा है कि वो आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने पर भी ज्यादा जोर न डाले क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने फैसला आने तक इसकी सीमा भी बढ़ा दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi