विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

इन 7 सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अनिवार्य है आधार

आधार की अनिवार्यता पर बहस के बीच इन सर्विसों को ऐसा बना दिया गया है कि आधार बनवाना जरूरी ही हो गया है.

FP Staff Updated On: Aug 12, 2017 02:12 PM IST

0
इन 7 सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अनिवार्य है आधार

आज हर चीज के लिए आधार अनिवार्य हो गया है. इसके बिना स्कूल में एडमिशन से लेकर डेथ सर्टिफिकेट तक बनवाना मुश्किल है. मतलब साफ है कि इसके बिना आपका कई जरूरी काम और लेनदेन संभव नहीं है. सरकारी सुविधाओं के लिए तो आधार अनिवार्य है ही अब जल्द ही शेयर और म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए भी आधार जरूरी हो जाएगा.

कालेधन को रोकने के लिए अब फाइनैंशियल ट्रांजेक्शन को भी आधार से जोड़ने का विचार कर रही है सरकार. चलिए आपको बताते हैं उन 10 सेवाओं के बारे में जिनके लिए आधार जरूरी है-

बैंक अकाउंट: अब अगर आप किसी बैंक में अकाउंट खोलने के लिए जाते हैं तो आपको आधार नंबर देना जरूरी होगा. साथ ही मौजूदा खाताधारकों को अपने अकाउंट को आधार से जोड़ना अनिवार्य है. 50 हजार रुपए से अधिक के ट्रांजैक्शन के लिए भी आधार और पैन कार्ड जरूरी है.

इनकम टैक्स: टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए सरकार आधार को जरूरी कर दिया गया है.

पैन कार्ड: यदि आप परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास आधार नंबर होना जरूरी है. यदि आप पैन पहले ही बनवा चुके हैं तो इसे आधार से लिंक कराना करना जरूरी है.

प्रोविडेंट फंड: एंप्लॉयी प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) ने आधार कार्ड को प्रोविडेंट फंड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है.

सिम कार्ड: मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी हो गया है. नहीं तो आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा. टेलीकॉम ऑपरेटर्स अपने कस्टमर्स को इस बारे में मैसेज भेजने शुरू कर दिए हैं. बता दें कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) नए सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड जरूरी कर चुकी है.

पासपोर्ट: विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने के दस्तावेजों में भी आधार को शामिल कर लिया है. यदि आपके पास आधार नहीं है तो आप पासपोर्ट हासिल नहीं कर सकते हैं.

पीडीएस का लाभ: पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन बेनिफिट (PDS) स्कीम को भी आधार से लिंक कर दिया गया है. पीडीएस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए अब राशन कार्ड को आधार से लिंक करना जरुरी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi