विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

बिना आधार के डोमेस्टिक फ्लाइट में भी नहीं उड़ पाएंगे

अगले दो-तीन महीनों के भीतर ही घरेलू हवाई यात्रा के दौरान भी आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य कर दिया जाएगा

FP Staff Updated On: Apr 09, 2017 11:43 PM IST

0
बिना आधार के डोमेस्टिक फ्लाइट में भी नहीं उड़ पाएंगे

एयरलाइंस के कर्मचारियों से अभद्र व्यवहार करने वाले पैसेंजर्स पर काबू पाने के लिए सरकार जल्द ही घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के टिकटों की बुकिंग के लिए आधार नंबर या पासपोर्ट को अनिवार्य करने जा रही है.

'नो फ्लाई' कैटेगरी वाले यात्रियों पर नज़र

मिली खबर के मुताबिक अगले दो-तीन महीनों के भीतर ही घरेलू हवाई यात्रा के दौरान भी आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य कर दिया जाएगा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक एयरलाइंस कर्मचारियों के साथ बढ़ती अभद्रता की घटनाओं को देखते हुए यात्रियों की पहचान बेहद जरूरी हो गई है.

मंत्रालय जल्द ही एक 'नो फ्लाई' लिस्ट लाने वाली है जिसमें चार तरह के अपराधों के हिसाब से कार्रवाई तय होगी.

जयंत सिन्हा कर रहे हैं तैयारी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव आर एन चौबे ने प्रेस ट्रस्ट से कहा विमानन नियामक डीजीसीए इस सप्ताह नागरिक उड्डयन आवश्यकता (सीएआर) पर काम करना शुरू करेगी.

मंत्रालय ने डीजीसीए से सभी पक्षों से विचार-विमर्श कर अगले सप्ताह तक सीएआर का मसौदा तैयार करने को कहा है. आधार नंबर या पासपोर्ट से विमान यात्रा से प्रतिबंधित किये जा चुके 'उद्दंड यात्रियों' की पहचान में मदद मिलेगी.

मंत्रालय अगले हफ्ते तक ड्राफ्ट नियम आम पब्लिक के सामने लाएगी. पब्लिक के पास कोई सुझाव देने का 30 दिन का वक्त होगा. एक विश्वस्त सूत्र के मुताबिक, 'जून या जुलाई तक हम इस नए नियम को पूरी तरह लागू कर देंगे.'

बता दें कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा काफी पहले से इस नो फ्लाई लिस्ट पर काम कर रहे हैं. मगर रविंद्र गायकवाड़ मामले के बाद इसकी बेहद जरूरत महसूस होने लगी है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi