S M L

छह उंगली वाले का नहीं बन रहा था आधार

अतिरिक्त उंगली होने की वजह से फिंगरप्रिंट रिकॉर्ड करने में समस्या आ रही थी

Updated On: Feb 16, 2018 09:59 PM IST

FP Staff

0
छह उंगली वाले का नहीं बन रहा था आधार

अगर आपके हाथ में छह उंगली है, तो भूल जाइए कि आपका आधार कार्ड बन जाएगा. अगर बन भी गया तो इसके लिए हजार पापड़ बेलने पड़ सकते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ नासिक के दुरुदयाल दिलबाग राय त्रिखा के साथ. उनके हाथ में छह उंगली होने की वजह से आधार कार्ड बनवाने के लिए उन्हें आठ महीने तक चक्कर लगाने पड़े.

नासिक के गांधीनगर इलाके में रहने वाले 63 वर्षीय दुरुदयाल दिलबाग राय त्रिखा और बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन में एक समानता है कि दोनों के पास एक अतिरिक्त अंगुली है. त्रिखा पिछले 8 महीने से अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड सेंटर्स के चक्कर लगा रहे थे. हर जगह उनके हाथ निराशा ही लगी क्योंकि अतिरिक्त उंगली होने की वजह से उनका फिंगरप्रिंट रिकॉर्ड करने में समस्या आ रही थी.

आधार रजिस्ट्रेशन के लिए अन्य बायोमैट्रिक जानकारियों के अलावा दोनों हाथों के फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होती है. त्रिखा बताते हैं कि उनके बाएं हाथ में छह अंगुलियां हैं. इतना ही नहीं अतिरिक्त अंगुली उनके अंगूठे से जुड़ी हुई है, जिसके चलते फिंगरप्रिंट रिकॉर्ड करना एक मुश्किल काम था.

ऐसे लोगों के लिए सरकार को करनी चाहिए व्यवस्था

एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले त्रिखा बताते हैं कि इसके लिए वह अधिकारियों के पास भी गए लेकिन कोई मदद नहीं मिली. इस यूनिक केस की तरफ मीडिया का ध्यान गया तो मराठी समाचार चैनलों ने इसे प्रमुखता से प्रकाशित किया.

मीडिया में खबरें आने के बाद गुरुवार को एक आधार सेंटर में आधार कार्ड के लिए उन्होंने सफलतापूर्वक आवेदन कर लिया. यहां उनका फिंगरप्रिंट भी सफलतापूर्वक रिकॉर्ड कर लिया गया. उन्होंने कहा, 'मैंने पूरी प्रक्रिया कल (गुरुवार) को पूरी कर ली और मुझे उम्मीद है कि मुझे जल्द ही आधार कार्ड मिल जाएगा.'

त्रिखा का मानना है कि उनकी तरह कई और लोग होंगे जिन्हें अपना आधार बनवाने में दिक्कत आ रही होगी. उनका कहना है कि ऐसे मामलों में सरकार को नियमों में थोड़ी छूट देनी चाहिए. उन्होंने कहा, 'व्यवस्था बदलनी चाहिए. कम से कम वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग लोगों के लिए इसे आसान बनाया जाना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi