S M L

फिर आई आधार डेटा लीक होने की खबर, UIDAI ने सिरे से नकारा

ZDNet वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार सरकार की एक यूटिलिटी कंपनी के सिस्टम में कुछ गड़बड़ी है जिसके चलते आधार कार्ड धारकों के नंबर, नाम और बैंक खाते की भी जानकारी हासिल की जा सकती है

FP Staff Updated On: Mar 25, 2018 11:51 AM IST

0
फिर आई आधार डेटा लीक होने की खबर, UIDAI ने सिरे से नकारा

क्या आधार का डेटा फिर से लीक हुआ है. न्यूज़ वेबसाइट ZDNet ने आधार डेटा लीक की खबर दी है. यह खबर आने के बाद देश के लोगों की संवेदनशील जानकारियों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं. कुछ महीने पहले भी यूआईडीएआई (आधार अथॉरिटी) पर तब सवाल उठे थे जब एक अंग्रेजी अखबार ने डेटा लीक होने की खबर चलाई थी. हालांकि आधार अथॉरिटी ने किसी भी लीक से इनकार किया है.

ZDNet वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार सरकार की एक यूटिलिटी कंपनी के सिस्टम में कुछ गड़बड़ी है जिसके चलते आधार कार्ड धारकों के नंबर, उनके नाम और यहां तक की उनके बैंक खाते की भी जानकारी हासिल की जा सकती है. आधार अथॉरिटी ने लीक होने की इस रिपोर्ट को सिरे से खारिज करते हुए इसे आधारहीन बताया है.

ZDNet ने अपनी रिपोर्ट में यूटिलिटी कंपनी का नाम और बाकी की जानकारी नहीं दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आधार सिस्टम में खामी को लेकर कई सरकारी एजेंसियों को चेताया गया है लेकिन इसे अब तक सुधारा नहीं जा सका है.

दिल्ली के एक सिक्योरिटी रिसर्चर करण सैनी ने रॉयटर्स को बताया, 'यह सुरक्षा में बड़ी चूक है. लोगों की जानकारी पाने के लिए आपको इस यूटिलिटी कंपनी के ग्राहक होने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस के पास एक यूनिफॉर्म सोर्स लोकेटर लगाने की जरूरत है. बस 20 मिनट से भी कम समय में आप डिटेल पा सकते है.'

तकरीबन 1.1 अरब यूजर्स के साथ आधार दुनिया का सबसे बड़ा डेटा बेस है. आधार डेटा की सुरक्षा को लेकर आम लोगों की चिंता बनी रहती है. आधार की संवैधानिक मान्यता के खिलाफ लगी कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है.

हाल के महीनों में कुछ रिसर्चर और पत्रकारों ने आधार डेटा की सुरक्षा में खामियों को उजागर किया है. इनका का कहना है कि खामियां लोगों के सामने पेश करने के कारण सरकारी एजेंसियां इनपर आपराधिक मामले दर्ज कर रही हैं. बीते गुरुवार को आधार अथॉरिटी के सीईओ ने आधार से जुड़े बायोमिट्रिक आंकड़ों को बिल्कुल सुरक्षित बताया था. यह भी कहा था डेटा इंटरनेट से जुड़े नहीं हैं इसलिए हैकिंग आसान नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi