S M L

आधार अनिवार्यता: सुप्रीम कोर्ट में उठे ये तीन मुद्दे

सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय बेंच के सामने याचिकाकर्ताओं की ओर से केस लड़ रहे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने कोर्ट के समक्ष तीन मुद्दे उठाए हैं

Updated On: Jan 18, 2018 08:02 PM IST

FP Staff

0
आधार अनिवार्यता: सुप्रीम कोर्ट में उठे ये तीन मुद्दे

आधार की अनिवार्यता मामले में सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को भी सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय बेंच के सामने याचिकाकर्ताओं की ओर से केस लड़ रहे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने कोर्ट के समक्ष तीन मुद्दे उठाए हैं. सुनवाई के दौरान दीवान ने इंटीग्रिटी ऑफ प्रोसेस (आधार बनाने की प्रक्रिया), सूचनाओं की गोपनियता और मूलाधिकारों का उल्लंघन का मुद्दा उठाया.

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली पांच जजों की बेंच ने आधार कार्ड की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं पर सुनवाई की. इससे पहले आधार पर जारी सुनवाई को लेकर श्याम दीवान ने अपना पक्ष रखते हुए पांच जजों की बेंच से कहा था कि आधार नागरिकों के अधिकारों की हत्या कर सकता है. लोगों के संविधान को राज्य के संविधान में बदलने की कोशिश की जा रही है.

आपको बता दें कि चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा, जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अशोक भूषण की संवैधानिक बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है. आधार की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi