विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

यूजीसी नेट कैंडिडेट्स के लिए आधार हुआ जरूरी, ऐसे करें अप्लाई

आधार को शामिल करने से परीक्षा केंद्र पर आवेदकों की पहचान आसानी से हो सकती है

FP Staff Updated On: Jul 26, 2017 01:41 PM IST

0
यूजीसी नेट कैंडिडेट्स के लिए आधार हुआ जरूरी, ऐसे करें अप्लाई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस साल से यूजीसी नेट परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है. जेईई मेन और एनईईटी परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए आधार को पहले ही अनिवार्य बनाया जा चुका है.

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आधार को जरूरी बनाने से कैंडिडेट की प्रामाणिकता का अंदाजा लगाना आसान होगा.

नोटिस में यह भी कहा गया है कि एप्लीकेशन प्रोसेस में आधार को शामिल करने से परीक्षा केंद्र पर आवेदकों की पहचान आसानी से हो सकती है.

यूजीसी नेट एप्लिकेशन फॉर्म में आधार विवरण

जिन एप्लिकेंट्स के पास आधार कार्ड है, उन्हें नवंबर 2017 में होने वाले यूजीसी-नेट एग्जाम के ऑनलाइन आवेदन में आधार संख्या, नाम, जन्म तिथि और जेंडर का जिक्र करना होगा.

जिन आवेदकों ने अभी तक आधार के लिए नामांकन नहीं किया है, उन्हें आधार के लिए नामांकन कराने के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा.

जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय से आवेदक छूट दी गई

उपरोक्त प्रावधान जम्मू और कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों में लागू होगा. जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय जैसे राज्यों के आवेदकों को परीक्षा का शहर चुनने के बाद पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या कोई अन्य वैध सरकारी पहचान संख्या डालनी होगी.

इन पदों के लिए परीक्षा करवाता है यूजीसी नेट

बता दें कि सीबीएसई यूजीसी नेट परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर पदों व जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए सीबीएसई यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन करती है. इस बारे में और जानकारी के लिए http://cbsenet.nic.in पर जाए.

[न्यूज़ 18 से साभार]

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi