S M L

UIDAI देगा नीले रंग का आधार कार्ड, जानिए कैसे करें अप्लाई

5 साल से कम आयु के बच्चे का कार्ड बनवाने के लिए बायोमीट्रिक डिटेल्स की जरूरत नहीं होगी

Updated On: Feb 26, 2018 03:43 PM IST

FP Staff

0
UIDAI देगा नीले रंग का आधार कार्ड, जानिए कैसे करें अप्लाई

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने बच्चों को होली की गिफ्ट दी है. उसने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड तैयार किया है. यह नीले रंग का होगा. यूआईडीएआई ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल से दी है.

उसके मुताबिक आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र जरूरी होगा. 5 साल से कम आयु के बच्चे का कार्ड बनवाने के लिए बायोमीट्रिक डिटेल्स की जरूरत नहीं होगी. पंजीकरण की सुविधा अस्पताल में भी मिलेगा.

इसमें ध्यान देनेवाली बात यह है कि जब बच्चे का पांच साल पूरा हो जाएगा तब उस आधार कार्ड को अपडेट कराना होगा. यह किसी भी आधार केंद्र में मुफ्त किया जा सकता है. इस बीच अगर उस बच्चे के सात साल की उम्र तक उसके बाल आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराते हैं तो वह अपने आप निरस्त हो जाएगा.

ऐसे बनेगा बाल आधार कार्ड

सबसे पहले आधार सेंटर जाकर फॉर्म भरें. बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट और किसी भी एक पैरेंट का आधार नंबर दें. एक मोबाइल नंबर भी दें. आवेदक की उम्र 5 साल से कम है इसलिए उसके बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं होगी. बाल आधार के लिए केवल बच्चे के फोटो की आवश्यकता होगी. यह स्कूल, नजदीकी आधार केंद्र पर बन सकता है.

पांच साल के बाद

जब बच्चा 5 साल से ज्यादा का हो जाएगा, तब उसका बायोमेट्रिक होगा. बच्चे का एक फोटो क्लिक किया जाएगा. बच्चे का 'आधार' उसके माता या पिता के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. कन्फर्मेशन के बाद स्वीकृति पर्ची मिलेगी. जब रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी तब एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा.

एसएमएस आने के 60 दिनों के भीतर बच्चे का आधार कार्ड नंबर मिला जाएगा. बच्चे के आधार पंजीकरण के लिए स्कूल की ओर से जारी किया गया आईकार्ड भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये हो सकता है फायदा

बच्चों को इससे विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत मिलनेवाली स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिल सकते हैं. इसके साथ ही स्कूलों में एडमिशन, छात्रवृत्ति जैसी सुविधाएं भविष्य में आसानी से मिल सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi