S M L

पंजाब और हरियाणा धूल की चादर की चपेट में, हवाई यातायात प्रभावित

धूल की वजह से दृश्यता का स्तर बहुत नीचे जाने के कारण गुरुवार को 30 से ज्यादा उड़ानें रद्द हुई थीं, धूल की वजह से वायु गुणवत्ता और दृश्यता का स्तर प्रभावित हैं

Bhasha Updated On: Jun 15, 2018 07:16 PM IST

0
पंजाब और हरियाणा धूल की चादर की चपेट में, हवाई यातायात प्रभावित

पंजाब और हरियाणा शुक्रवार को तीसरे दिन भी धूल की चादर में लिपटे हैं और इसकी वजह से यहां हवाई यातायात प्रभावित है. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि कि मौसम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए कुछ विमान कंपनियों ने विमानों की आज की उड़ान रद्द करने की घोषणा गुरुवार को ही कर दी थी.

धूल की वजह से दृश्यता का स्तर बहुत नीचे जाने के कारण गुरुवार को 30 से ज्यादा उड़ानें रद्द हुई थीं. धूल की वजह से वायु गुणवत्ता और दृश्यता का स्तर प्रभावित हैं.

मौसम विभाग ने बताया कि शाम में स्थिति में सुधार होने की संभावना है. मौसम विभाग ने यहां बताया कि राजस्थान में धूल भरी आंधी की वजह से चंडीगढ़ सहित हरियाणा और पंजाब में हवा में मोटे कणों का स्तर बढ़ गया. राजस्थान में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक हरियाणा और पंजाब के दूरदराज क्षत्र में गरज के साथ छींटे पड़ने और बारिश के साथ आंधी आने की संभावना है.

गंभीर धूल प्रदूषण को देखते हुए हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने कल परामर्श जारी किया था कि एनसीआर में पड़ने वाले सभी जिलों में अगले दो दिन तक निर्माण संबंधित सभी कार्य रोक दिए जाएं.

हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रदूषण बोर्ड राज्य में प्रदूषण स्तर पर नजर रख रहा है और पर्यावरण प्रदूषण अथॉरिटी और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सलाह लेने के बाद आगे सलाह जारी करेगा.

अधिकारियों ने बताया कि पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने सलाह दी है कि बच्चे और खास तौर पर वैसे बुजुर्ग जिन्हें श्वसन संबंधित दिक्कते हैं , वह एहतियात बरतें और बाहर जाने से परहेज करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi