S M L

महाराष्ट्र: सेक्स चेंज कर महिला पुलिसकर्मी बनना चाहती है पुरुष

ललिता साल्वे नाम की इस महिला कॉन्स्टेबल ने इस संबंध में मुख्यमंत्री और बॉम्बे हाईकोर्ट तक में अपनी गुहार लगाई है

Updated On: Apr 04, 2018 05:00 PM IST

FP Staff

0
महाराष्ट्र: सेक्स चेंज कर महिला पुलिसकर्मी बनना चाहती है पुरुष
Loading...

महाराष्ट्र के बीड जिले में एक महिला पुलिस कॉन्स्टेबल ने लिंग परिवर्तन सर्जरी के लिए सरकार से मंजूरी मांगी है. 29 साल की ललिता साल्वे ने इस संबंध में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से भी मुलाकात कर दखल देने का अनुरोध किया था.

ललिता चाहती हैं कि उन्हें अब ललित कहा जाए. उन्होंने बताया कि उनकी अर्जी राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को भेजी गई है.

बीड के मजलगांव पुलिस थाने में तैनात ललिता साल्वे ने कहा, ‘इस मामले के संबंध में मैंने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से 21 मार्च को मुलाकात की थी. उन्होंने आश्वासन दिया था कि मामले को तुरंत देखा जाएगा.’ उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि सरकार की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी.

साल्वे ने राज्य के पुलिस विभाग से लिंग परिवर्तन सर्जरी के लिए अवकाश देने का अनुरोध किया था. लेकिन पुलिस विभाग ने उनकी याचिका को अस्वीकार कर दिया क्योंकि वजन और ऊंचाई समेत योग्यता के जो मानदंड हैं वह पुरूषों और महिलाओं के लिए भिन्न हैं.

पिछले साल नवंबर में ललिता साल्वे ने बॉम्बे हाईकोर्ट से अनुरोध किया था कि वह महाराष्ट्र डीजीपी को उनका अवकाश मंजूर करने का निर्देश दें.

लिंग परिवर्तन सर्जरी के लिए ललिता ने एक महीने की छुट्टी मांगी थी लेकिन बीड पुलिस अधिकारियों ने उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था. जिसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया.

हाईकोर्ट ने इसपर सुनवाई करते हुए कहा कि वह महाराष्ट्र प्रशासनिक प्राधिकरण से संपर्क करें क्योंकि यह सेवा से जुड़ा मामला है.

उन्होंने कहा, ‘मैंने लिंग परिवर्तन सर्जरी के लिए इजाजत मांगी थी. इस प्रक्रिया के लिए छुट्टी मांगी थी और सर्जरी के बाद पुरूष पुलिस कॉन्स्टेबल के रूप में सेवा देने की मंजूरी मांगी थी.’

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi