S M L

झारखंड: केंद्रीय दल करेगा भूख से लड़की की हुई मौत की जांच

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा, 'अगर गरीब लोग भूख के कारण मरते हैं तो यह चिंता का विषय है. हम मामले की जांच के लिए एक केंद्रीय टीम भेजेंगे'

Bhasha Updated On: Oct 18, 2017 09:26 PM IST

0
झारखंड: केंद्रीय दल करेगा भूख से लड़की की हुई मौत की जांच

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने झारखंड के सिमडेगा में कथित तौर पर लड़की की भूख से हुई मौत की जांच कराने की बात कही है. बुधवार को उऩ्होंने कहा, 'मामले की जांच के लिए एक केंद्रीय दल को झारखंड भेजा जाएगा.'

पासवान ने कहा, ‘अगर गरीब लोग भूख के कारण मरते हैं तो यह चिंता का विषय है. हम मामले की जांच के लिए एक केंद्रीय टीम भेजेंगे.’ उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को इस बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट जमा कराने को कहा गया है.

झारखंड सरकार ने इस मामले में ताजा जांच का आदेश दिया है. उसने पीड़ित परिवार को 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की है. वहीं, सिमडेगा जिले के उपायुक्त (डीसी) ने परिवार को अंत्योदय कार्ड उपलब्ध करा दिया है. उन्होंने जांच में किसी भी स्तर पर लापरवाही पाए जाने पाए जाने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है.

11 साल की संतोषी कुमारी की भूख के चलते बीते 28 सितंबर को मौत हो गई थी. सामाजिक कार्यकर्ताओं के मुताबिक स्थानीय राशन दुकानदार ने संतोषी के परिवार को आधार कार्ड का राशन कार्ड से लिंक नहीं होने की बात कहकर राशन देने से इनकार किया था.

गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले संतोषी के परिवार के पास खाने को कुछ नहीं था. ऐसे मेें संतोषी भूख बर्दाश्त नहीं कर सकी और तड़़प-तड़प कर उसने अपनी जान दे दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi