Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

वर्ल्ड फूड इंडिया में बनी 918 किलो खिचड़ी, मिली गिनीज बुक में जगह

तैयार खिचड़ी को विदेशी मेहमानों के साथ-साथ दिल्ली की कुछ कालोनियों में जरूरतमंदों के बीच बांटा गया

Bhasha Updated On: Nov 04, 2017 09:36 PM IST

0
वर्ल्ड फूड इंडिया में बनी 918 किलो खिचड़ी, मिली गिनीज बुक में जगह

दिल्ली में चल रहे विश्व खाद्य मेले में शनिवार को भारतीय व्यंजन ‘खिचड़ी’ को एक पौष्टिक संपूर्ण आहार के रूप में पेश किया गया.

ऐतिहासिक इंडिया गेट के मैदान में आयोजित विश्व खाद्य मेला और सम्मेलन के दूसरे दिन शनिवार को एक बड़ी कड़ाही में 918 किलोग्राम खिचड़ी बनाई गई. इसमें खिचड़ी की ब्रांडिंग भारत के संपूर्ण आहार के तौर पर गई. एक स्थान पर एक ही बर्तन में इतनी बड़ी मात्रा में तैयार व्यंजन को देखने ‘गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड’ की एक टीम भी मौजूद थी.

खिचड़ी तैयार होने के बाद गिनीज बुक ने इसे अपने रिकॉर्ड बुक में जगह दी.

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, राज्य मंत्री निरंजन ज्योति, पतंजलि योग के रामदेव और जाने माने शेफ संजीव कपूर ने बड़ी कड़ाही में तैयार खिचड़ी में मीडिया के सामने जीरे का तड़का लगाया और ‘कड़ी पत्ता’ डाला. शेफ संजीव कपूर के नेतृत्व में 50-60 रसोइयों की टीम ने इसे तैयार किया. शनिवार सुबह से ही खिचड़ी को एक बड़े से कहाड़ी में धीमी आंच पर पकाया जा रहा था. तैयार होने पर खिचड़ी को बड़े-बड़े डिब्बों में रखकर विदेशी मेहमानों के साथ-साथ दिल्ली की कुछ कालोनियों में वितरित किया गया.

Khichdi

वर्ल्ड फूड इंडिया-2017 में खिचड़ी के तैयार होने के बाद उसे वजन किया गया (फोटो: पीटीआई)

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने खिचड़ी को अनेकता में एकता का प्रतीक बताया. उन्होंने कहा, 'पूरे देश में किसी न किसी रूप में खिचड़ी पकाई जाती है. अमीर-गरीब, यह हर-एक का खाना है. हम इसे भारत के आहार के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश करेंगे. खिचड़ी की अपनी संदुरता है.'

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा तीन से पांच नवंबर तक दिल्ली में आयोजित ‘वर्ल्ड फूड इंडिया- 2017’ में ‘खिचड़ी को भारत के आहार’ के रूप में प्रचारित किया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi