S M L

पद्म पुरस्कारों का ऐलान: पवार, विराट, मुरली मनोहर जोशी समेत 89 नाम

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदर लाल पटवा और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. ए. संगमा को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण दिया गया

Updated On: Jan 25, 2017 07:04 PM IST

FP Staff

0
पद्म पुरस्कारों का ऐलान: पवार, विराट, मुरली मनोहर जोशी समेत 89 नाम

केंद्र सरकार ने 26 जनवरी को दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. यह देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है. यह पद्म पुरस्कार पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री नामक तीन श्रेणियों में दिया जाता है.

इस साल 7 लोगों को पद्म विभूषण, 7 लोगों को पद्म भूषण और 75 लोगों को पद्म श्री प्रदान किया गया है.

प्रसिद्ध संगीतकार येसुदास, एनसीपी के सुप्रीमों शरद पवार, वरिष्ठ बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी को भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा गया. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदर लाल पटवा और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. ए. संगमा को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण दिया गया.

चो रामास्वामी को मरणोपरांत पद्म भूषण देने की घोषणा की गई है.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, जिमनास्ट दीपा कर्मकार, ओलंपिक मेडल विनर साक्षी मलिक, भारतीय हॉकी टीम के कप्तान श्रीजेश और डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा को खेल की श्रेणी में पद्मश्री मिला है.

गायक कैलाश खेर और अनुराधा पौडवाल को संगीत की श्रेणी में पद्मश्री दिया गया है. सेलिब्रेटी शेफ संजीव कपूर और पत्रकार भावना सोमैया का नाम भी अवॉर्ड पानेवाले लोगों की सूची में है.

अप्रवासी भारतीय आनंद अग्रवाल, अनुराधा कोईराला, लेखक नरेंद्र कोहली, मधुबनी पेंटिंग के लिए बी देवी, डॉ. मुकुल नायक, कला के लिए बसंती बिष्ट, तिलक गीताई समेत 89 लोगों का नाम पद्म पुरस्कार पानेवाले लोगों की सूची में है.

सरकार के मुताबिक इस साल पद्मश्री अवॉर्ड के लिए बहुत कम लोगों ने आवेदन किया था. एक रिसर्च टीम ने सारे नामों के बारे में जानकारी जुटाई और उनका चयन किया. सरकार के मुताबिक क्रिकेट में विराट कोहली ने 2015 में जबरदस्त प्रदर्शन किया जबकि दीपा और साक्षी मलिक खेल जगत में महिलाओं के लिए मिसाल रहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi