S M L

दुनिया के 80 फीसदी देश खाते हैं कीड़े-मकोड़े, क्या आप तैयार हैं!

ऐसा नहीं है कि कीड़ों को खाने का फैशन हालही में शुरू हुआ है बल्कि इसका इतिहास बहुत पुराना है

Updated On: Sep 20, 2018 02:23 PM IST

FP Staff

0
दुनिया के 80 फीसदी देश खाते हैं कीड़े-मकोड़े, क्या आप तैयार हैं!

दुनियाभर में कीड़ों से बने खाने की बहुत डिमांड रहती है. लोग इन्हें खाना बहुत पसंद करते हैं और इसके लिए ज्यादा पैसे चुकाने से भी नहीं चूकते. कहीं इसका प्रयोग अल्कोहल के स्वाद को बढ़ाता है, तो कहीं किसी खास डिश में इसे अलग से प्रयोग किया जाता है. दुनिया के 80 फीसदी देश कीड़े खाते हैं.

ऐसा नहीं है कि कीड़ों को खाने का फैशन हालही में शुरू हुआ है बल्कि इसका इतिहास बहुत पुराना है. भारत में ही केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में काफी समय से लोग कीड़े खाना पसंद करते हैं.

अगर कीड़ों को खाने के फायदे की बात करें तो इनमें काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. इनमें कुछ इस तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो बाकी जानवरों के मांस में नहीं मिलते.

मध्य भारत में लोग चीटी और झींगुर खाकर प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं. वह चीटी, मिर्च, लहसुन और अदरक को मिलाकर चटनी बनाते हैं. डॉक्टर मानते हैं कि इनमें कार्बोहाइट्रेट कम होता है और कैलोरी की मात्रा भी 110-150 एमजी होती है.

मैक्सिको में स्पाइसी झींगुर बहुत मात्रा में खाए जाते हैं. वहीं इंडोनेशिया में पतंगों को कोकोनट मिल्क में उबालकर परोसा जाता है. साउथ अफ्रीका में दीमक को मक्का दलिया के साथ परोसा जाता है. केन्या में घरेलू कीटों को जिंदा या भूनकर खाया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi