S M L

बढ़ेगी 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, 15 अगस्त को हो सकती है घोषणा

पीएम मोदी अपने लाल किले के भाषण में कर्मचारियों की सैलरी में आयोग की तरफ से सिफारिश किए गए पेमैट्रिक्स से ज्यादा सैलरी और रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं

Updated On: Jun 12, 2018 12:01 PM IST

FP Staff

0
बढ़ेगी 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, 15 अगस्त को हो सकती है घोषणा

अगले 15 अगस्त को 50 लाख केंद्रीय कर्माचारियों को सैलरी में बढ़ोत्तरी का तोहफा मिल सकता है. केंद्रीय कर्मचारी काफी वक्त से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के परे अपने बेसिक सैलरी में बढ़ोत्तरी का इंतजार कर रहे हैं. अब 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ये घोषणा कर सकते हैं.

द सेन टाइम्स के अनुसार, पीएम मोदी 15 अगस्त को केंद्र कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर सकते हैं. और इसके अलावा कर्मचारियों को एक और खुशखबरी मिल सकती है. इसी वेबसाइट ने बताया है कि पीएम मोदी कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र 60 साल से बढ़ाकर 62 साल कर सकते हैं.

हालांकि, अभी कुछ दिनों पहले ही वित्त राज्य मंत्री पी. राधाकृष्णन ने कहा था कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों की सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के इतर सैलरी बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है.

पीएम मोदी अपने लाल किले के भाषण में कर्मचारियों की सैलरी में आयोग की तरफ से सिफारिश किए गए पेमैट्रिक्स से ज्यादा सैलरी और रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं. अभी कर्मचारियों को बेसिक सैलरी में 2.57 के फिटमेंट फॉर्मूले के तहत सैलरी मिलती है. कर्मचारियों की काफी वक्त से मांग है कि उनकी बेसिक सैलरी को 26,000 कर दिया जाए, जबकि आयोग ने 18,000 तक के बेसिक पे की सिफारिश की है.

वहीं, केंद्र रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने की प्रेरणा मध्य प्रदेश सरकार से ले रहा है. शिवराज सिंह चौहान की सरकार पहले ही ये कदम उठा चुकी है. एक अधिकारी ने सेन टाइम्स से कहा कि अगले साल आम चुनावों से पहले मध्य प्रदेश की सरकार की तर्ज पर केंद्र सरकार ये फैसले ले रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi