S M L

दिल्ली की हवा में कितना जहर मौजूद, तीन दिन पहले अलर्ट जारी हो जाएगा

सोमवार से इस पर अमल शुरू हो गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की 41 टीमों को दिल्ली-एनसीआर की स्थिति पर नजर रखने के लिए तैनात कर दिया गया है

Updated On: Oct 16, 2018 04:08 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली की हवा में कितना जहर मौजूद, तीन दिन पहले अलर्ट जारी हो जाएगा
Loading...

मौसम अब करवट ले रहा है. गर्मी से लोगों को राहत मिली और रातें ठंडी हो रही हैं. लेकिन मौसम में इस बदलाव के साथ दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा भी बिगड़ने लगी है. इसे देखते हए सरकार भी अलर्ट हो गई है. हालांकि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय का दावा है कि प्रदूषण की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से पिछले साल की तुलना में इस साल दिल्ली एनसीआर की हवा कम खराब हुई है.

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को वायु गुणवत्ता को लेकर पूर्व चेतावन प्रणाली का शुभारंभ किया. इस तकनीक की मदद से दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता को 72 घंटे यानि तीन दिन पहले ही जाना जा सकता है. इसकी मदद से वायु गुणवत्ता के खतरनाक स्थिति में आने से 72 घंटे पहले ही चेतावनी मिल जाएगी. सभी संबंधित विभागों को अलर्ट भी जारी कर दिया जाएगा, ताकि समय रहते लोगों के बचाव को लेकर जरूरी कदम उठाए जा सकें.

प्रदूषण से निपटने के उपाय जारी:

केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली में जारी किए गए अलर्ट के बारे में कहा कि सोमवार से इस पर अमल शुरू हो गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की 41 टीमों को दिल्ली-एनसीआर की स्थिति पर नजर रखने के लिए तैनात कर दिया गया है. इसके साथ ही प्रदूषण से निपटने के उपायों में 15 अक्टूबर से बदरपुर बिजलीघर को बंद कर दिया गया है. मशीनों से सफाई और पानी के छिड़काव के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. 30 नवंबर तक 427 सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें उतार दी जाएंगी. सड़कों की सफाई करने वाली गाड़ियों की संख्या 52 से बढ़ाकर 64 की जाएगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi