S M L

2019 में पहली बार वोट देने जा रहे 70 प्रतिशत युवा चाहते हैं नौकरी...कौन सुनेगा इनकी?

पूरे देश में किए गए इस सर्वे में सबसे ज्यादा युवाओं ने नौकरियों और महिला सुरक्षा के बारे में बात की

Updated On: Feb 06, 2019 05:12 PM IST

FP Staff

0
2019 में पहली बार वोट देने जा रहे 70 प्रतिशत युवा चाहते हैं नौकरी...कौन सुनेगा इनकी?

लोकसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में सभी पार्टियां नए मुद्दों के साथ चुनाव मैदान में हैं. आम चुनाव में 100 दिनों से भी कम समय बचा है और 13 करोड़ नए मतदाता इस बार चुनाव में पहली बार वोट डालेंगे. इस बार मुद्दों को जानने YouGov India और फ़र्स्टपोस्ट 18 से 21 साल के युवाओं के पास गया.

पूरे देश में किए गए इस सर्वे में सबसे ज्यादा युवाओं ने नौकरियों और महिला सुरक्षा के बारे में बात की. तीन में से दो या इस उम्र के 67 प्रतिशत युवाओं ने कहा कि अगली सरकार से उनकी मांग नौकरियों के नए अवसर देने की है और सबसे ज्यादा महिलाओं करीब 72 प्रतिशत ने भी यही मांग की है. महिलाओं के लिए महिला सुरक्षा भी बड़ा मुद्दा है.

नौकरियों की कमी के बीच युवाओं की यह मांग नरेंद्र मोदी सरकार को परेशान कर सकती है. NSSO रिपोर्ट के मुताबिक, 2017-18 के दौरान पिछले 45 साल में सबसे ज्यादा 6.1 प्रतिशत बेरोजगारी दर थी. यह रिपोर्ट लीक हुई थी. NSSO के दो मेंबर ने सरकार पर इस रिपोर्ट को रुकवाने का आरोप लगाया था.

बेहतर शिक्षा व्यवस्था, भ्रष्टाचार और धार्मिक हिंसा... कुछ मांग भी युवाओं द्वारा की गई हैं. 57 प्रतिशत युवाओं ने राजनीति में रुचि व्यक्त की है, वहीं इस मामले में महिला की संख्या 44 प्रतिशत है.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi