Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

पाक और श्रीलंका की हिरासत में हैं 681 भारतीय मछुआरे

भारतीय मछुआरों की करीब 1000 नौकाएं पाकिस्तान और 160 नौकाएं श्रीलंका के कब्जे में हैं

Bhasha Updated On: Dec 21, 2017 07:10 PM IST

0
पाक और श्रीलंका की हिरासत में हैं 681 भारतीय मछुआरे

सरकार ने गुरुवार को बताया कि करीब 537 भारतीय मछुआरे पाकिस्तान की हिरासत में हैं और श्रीलंका की हिरासत में रह रहे भारतीय मछुआरों की संख्या 144 है.

विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी के सिंह ने  राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय मछुआरों की करीब 1000 नौकाएं पाकिस्तान और 160 नौकाएं श्रीलंका के कब्जे में हैं.

उन्होंने बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में गतिरोध भारतीय मछुआरों की रिहाई और उनकी वापसी में एक बड़ी बाधा है. बहरहाल, द्विपक्षीय वार्ता तंत्र न होने के बावजूद दोनों पक्षों ने 2017 में कई मछुआरों को छोड़ा है.

उन्होंने बताया ‘हमने 345 भारतीय मछुआरों को सफलतापूर्वक रिहा कराया जिनमें पिछले छह माह में रिहा हुए 245 भारतीय मछुआरे शामिल हैं.’ सिंह ने बताया कि साल 2017 में श्रीलंका की हिरासत से सतत राजनयिक प्रयासों के चलते 347 मछुआरों को रिहा कराया जा चुका है.

विदेश राज्य मंत्री ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि नवंबर 2016 में भारत और श्रीलंका के विदेश मंत्रियों और मात्स्यिकी मंत्रियों की नई दिल्ली में मुलाकात के दौरान मछुआरों के मुद्दे के हल के लिए एक द्विपक्षीय संयुक्त कार्य दल ( जेडब्ल्यूजी) तंत्र की स्थापना की गई थी. इस बात पर भी सहमति बनी थी कि इसकी प्रगति की समीक्षा के लिए दोनों देशों के मत्स्यिकी मंत्री प्रत्येक छह माह में बैठक करेंगे.

उन्होंने बताया कि अब तक जेडब्ल्यूजी की बैठकों के तीन दौर हो चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi