S M L

पाकिस्तान को अब भी 64 फीसदी भारतीय मानते हैं खराब देश: सर्वेक्षण

सर्वेक्षण के मुताबिक 10 में से आठ भारतीय मानते हैं कि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के फैसले के बावजूद देश में आर्थिक हालात ‘अच्छे’ हैं

Bhasha Updated On: Nov 18, 2017 10:58 AM IST

0
पाकिस्तान को अब भी 64 फीसदी भारतीय मानते हैं खराब देश: सर्वेक्षण

पाकिस्तान को लेकर भारतीयों राय बदल नहीं पा रही. 64 प्रतिशत भारतीय अब भी पाकिस्तान को एक बुरा देश मानते हैं. जबकि पिछले साल 55 प्रतिशत लोगों ने पाकिस्तान को खराब देश माना था. ये बात एक सर्वेक्षण में सामने आई है. इसे अमेरिका की प्यू नामक कंपनी ने किया है.

सर्वेक्षण में शामिल 64 फीसदी भारतीयों की पाकिस्तान को लेकर बहुत अधिक प्रतिकूल राय रही जो पिछले साल के मुकाबले नौ फीसदी ज्यादा है. करीब 63 फीसद लोग जम्मू कश्मीर में सैन्य बलों के और इस्तेमाल के हिमायती हैं.

प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वेक्षण के अनुसार 66 फीसदी लोगों ने आईएसआईएस को बड़ा खतरा माना. वहीं 76 फीसदी लोगों ने आतंकवाद को बहुत बड़ी समस्या माना है.

पिछले साल जुलाई में सुरक्षाबलों के हाथों हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से ही राज्य के हालात तनावपूर्ण थे. इसके बाद से ही घाटी में सुरक्षाबलों और स्थानीयों लोगों के बीच व्यापक झड़प देखने को मिली थी.

नोटबंदी के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था से परेशानी नहीं 

प्यू रिसर्च सेंटर के इकोनॉमिक एटीट्यूड्स के वैश्विक निदेशक ब्रूस स्टोक्स ने यहां अमेरिकन सेंटर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘ये पिछले साल की तुलना में नौ फीसद ज्यादा है.’

यह सर्वेक्षण 21 फरवरी से 10 मार्च के बीच देशभर में किया गया और इसमें 2464 लोगों की राय ली गयी. सर्वेक्षण ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में किया गया.

सर्वेक्षण के मुताबिक 10 में से आठ भारतीय मानते हैं कि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के फैसले के बावजूद देश में आर्थिक हालात ‘अच्छे’ हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi