S M L

अगले साल गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाएगी सरकार

सिखों के पहले गुरू और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती सरकार अगले साल अप्रैल में मनाएगी.

Updated On: Nov 08, 2018 08:45 PM IST

Bhasha

0
अगले साल गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाएगी सरकार
Loading...

सिखों के पहले गुरू और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती सरकार अगले साल अप्रैल में मनाएगी. गृहमंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय क्रियान्वयन कमेटी (एनआईसी) की बैठक में यह फैसला किया गया.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार ने गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती को 'वैश्विक भाईचारा वर्ष' के तौर पर मनाने का फैसला किया है और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद भारतीय मिशनों के जरिए दुनियाभर में विशेष कार्यक्रम आयोजित करेगी. एनआईसी ने जालियांवाला बाग नरसंहार के शताब्दी वर्ष को भी मनाने का फैसला किया है.

बैठक में हिस्सा लेने वाले पंजाब के पर्यटन और संस्कृति मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि राज्य सरकार ने अमृतसर में राष्ट्रीय अंतर धार्मिक अध्ययन संस्थान बनाने का प्रस्ताव दिया है और गृह मंत्री ने इस संबंध में सहयोग देने का आश्वासन दिया है. सिखों के पवित्र स्थान करतारपुर साहिब के लिए कॉरिडोर खोले जाने के बारे में पूछे जाने पर सिद्धू सीधा जवाब देने से बचते रहे लेकिन कहा कि श्रद्धालुओं के जाने का रास्ता सुगम होना चाहिए. करतारपुर साहिब अंतरराष्ट्रीय सीमा से कुछ दूरी पर पाकिस्तान में स्थित है.

एनआईसी की बैठक में पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर, केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा, आईटी राज्य मंत्री एसएस अहलुवालिया, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रतिनिधि समेत अन्य लोग मौजूद थे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi