S M L

550 छात्रों ने एक साथ पपीते से अलग किया DNA, अब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

इससे एक साल पहले भी तीसरे भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में शिक्षकों ने एक हजार से अधिक छात्रों को पपीते का डीएनए अलग करने का तरीका सिखाया था. तब भी इस प्रयास को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह दी गई थी

Updated On: Oct 07, 2018 02:14 PM IST

FP Staff

0
550 छात्रों ने एक साथ पपीते से अलग किया DNA, अब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

यूपी के लखनऊ में जी.डी गोयनका स्कूल के 550 छात्रों ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है. चौथे भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में भाग लिए 550 बच्चों ने एक साथ पपीते से डीएनए अलग करने का प्रयोग कर अपना नाम गिनीज रिकॉर्ड में बना लिया .

इससे एक साल पहले यानी चेन्नई में आयोजित हुई तीसरे भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में शिक्षकों ने एक हजार से अधिक छात्रों को पपीते का डीएनए अलग करने का तरीका सिखाया था.

तब भी इस प्रयास को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह दी गई थी और आज एक साल बाद दोबारा बच्चों के प्रयास ने स्कूल का नाम रोशन किया है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड वह रिकॉर्ड है, जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी प्रतिभा (अलग और अविश्वसनीय) का प्रदर्शन कर के अपना नाम इसमें दर्ज करा सकता है.

विज्ञान महोत्सव बीते 5 अक्टूबर से शुरू हो चुका है. शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ही इस महोत्सव का औपचारिक उद्धघाटन किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi