S M L

5 बेहतरीन जगह जो आपकी इस बार की सर्दियों को बना देंगी यादगार

हर किसी की तरह आप भी अगर इस बार की सर्दी रजाई में दुबककर काटने वाले हैं तो दो पल रुकिए और इस लिस्ट को एक बार देखिए.

FP Staff Updated On: Nov 22, 2017 04:56 PM IST

0
5 बेहतरीन जगह जो आपकी इस बार की सर्दियों को बना देंगी यादगार

दिसंबर का महीना, मौसम की शुरुआती सर्दी, दूर तक बर्फ से ढ़की सफेद चादर, हाथ में गरमा-गरम चाय की प्याली और अपनो का साथ. इससे बेहतर कॉम्बिनेशन तो कुछ और हो ही नही सकता. अब आप सोच रहे होंगे कि बात हो किस बारे में रही है. तो जनाब हम आप को याद दिला रहे हैं कि सर्दियां शूरू हो चुकी हैं. और वक्त आ चुका है एक ट्रिप प्लान करने का क्योंकि सर्दियों की खासियत ही यही है कि जब तक अलग-अलग जगहों पर जाकर इसका मजा ना लिया जाए तब तक सर्दियां अधूरी ही रहती हैं. तो चलिए इंतजार किस बात का, बैग उठाइए और हो जाइए रवाना क्योंकि आपके लिए हमने तैयार की है बेस्ट टूरीस्ट लोकेशन की लिस्ट. यकिन मानिए इस लिस्ट को देखकर आप खुद को रोक नहीं पाएंगे...

  1. औली
Auli_hill_station

लगभग आसमान छूते पहाड़, दूर तक ढकी बर्फ की सफेद चादर और उस बर्फ में स्की करते लोग. अब तक आप के सामने स्विट्जरलैंड का नजारा लगभग-लगभग आ चुका होगा. लेकिन रुकिए इस नजारे को देखने के लिए आपको स्विट्जरलैंड जाने की जरूरत नहीं है.

आपको ये नजारा औली में भी दिख सकता है जो उत्तराखंड का ही भाग है.तापमान शून्य होते हुए भी दिसंबर से मार्च तक का समय यहां आने का सबसे अच्छा होता है. यहां के शानदार रिजॉर्ट, चारों तरफ फैली साफ-सफाई, नंदा देवी, माना पर्वत और नीलकंठ जैसे पहाड़ों पर छाई बर्फ औली को सर्दियों में घूमने के लिए सबसे उत्तम जगहों में से एक बनाते हैं.

अगर आप स्की लवर है या स्की सीखना चाहते है तो आप के लिए जगह बिलकुल परफेक्ट है. आप अगर यहां जाए तो 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चारागाह जिसे यहां की स्थानीय भाषा में बुग्याल कहा जाता है देखना ना भूलें.

2.मनाली

183128172_80e060c6cf_z

वैसे तो गर्मियों के मौसम में भी मनाली जाया सकता है लेकिन अगर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठाना है तो सर्दियों में ही जाएं.हिडिम्बा मंदिर,अर्जुन गुफा ,सोलंग घाटी, नेहरू कुंड जैसी जगह यहां का मुख्य आकर्षण का केंद्र है. मनाली से कुछ ही दूर पर है कुल्लू. यहां कलकल करती नदियां पहाड़ों से गिरते झरने और देवदारु के घने वृक्ष बेहद मनोरम लगते हैं. यहां आप माउंटेन बाइकिंग और ट्रैकिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं. दिल्ली से मनाली की दूरी 600 किलोमीटर है. दिल्ली, शिमला और चंडीगढ़ से यहां जाने के लिए सीधी बस की सुविधा भी उपलब्ध है. ये आकर्षण और रोमांच से भरपूर जगह है .

3.शिलांग, चेरापूंजी

7158994883_eb09f6939a_b

वैसे तो उत्तर पूर्व के सारे राज्य ही अच्छे हैं. लेकिन इन राज्यों में पर्यटन स्थल के तौर पर शिलांग और चेरापूंजी का नाम सबसे पहले लिया जाता है. चेरापूंजी से 7 किमी दूर भारत का पांचवा सबसे बड़ा वाटरफॉल है तो वहीं शिलांग के पास है एलिफैंटा वाटरफॉल और स्वीट वाटरफॉल. हालांकि स्वीट वाटरफॉल को कुछ लोग हॉन्टेड भी मानते हैं. इसके इलावा आप शिलांग पिक भी जा सकते है जहां से पूरे शहर का खूबसूरत नजारा दिखता है. और भी कई चीजें है जिनका लुत्फ आप उठा सकते हैं.

4. केरल

Back_Water_Of_kerala-Soul_of_kerala

अगर आप ने इन सर्दियों में कहीं जाने की सोच बना ही ली है तो एक बार केरल को भी अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें. बैकवॉटर, हिल स्टेशन, समुद्री तट और वाइल्ड लाइफ हर तरह का अनुभव आपको यहां मिलेगा. प्रदूषण से कोसों दूर केरल की हरियाली भी देखने लायक है. 5 राजस्थान

amber-fort-1512904_960_720

सर्दियों के लिए सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है राजस्थान. भारत से ही नहीं, विदेशों से आए लोग भी और कहीं जाएं ना जाएं राजस्थान जरूर जाते हैं. जयपुर हो या उदयपुर या फिर जैसलमेर आप गिनते गिनते थक जाएंगे लेकिन जगहें खत्म नहीं होंगी.

ये राज्य अनगिनत महलों और किलों के लिए तो जाना ही जाता है, इसके अलावा राजस्थानी कल्चर, खरीदारी और स्वादिष्ट व्यंजन के लिए भी ये जगह पर्यटकों की फेवरेट लिस्ट में हमेशा रहती है. अगर आपको वाइल्ड लाइफ का अनुभव लेना है तो रणथम्भौर, अलवर और भरतपुर जैसी जगहों पर भी जाना ना भूलें.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi