S M L

देश के 14 राज्यों में बाढ़ का खतरा, NDRF की 46 टीमें तैनात

असम के जोरहाट जिले के निमाटीघाट और सोणितपुर जिले के तेजपुर में ब्रह्मपुत्र नदी और बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के बेनीबाद में बागमती नदी का पानी उफान पर है

Updated On: Jul 08, 2018 10:06 AM IST

FP Staff

0
देश के 14 राज्यों में बाढ़ का खतरा, NDRF की 46 टीमें तैनात
Loading...

देश के 14 राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. इसे देखते हुए एहतियातन एनडीआरएफ की 14 टीमें अलग-अलग राज्यों में तैनात की गई हैं.

गृह मंत्रालय की मानें तो एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) के 1384 कर्मचारियों को बाढ़ संभावित राज्यों में तैनात किया गया है. जिन राज्यों पर बारिश और बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है, वे हैं-अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल.

कुछ राज्यों में एनडीआरएफ की टीम पहले से तैनात है जहां बारिश की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ी है. इनमें से एक है उत्तराखंड जहां के पिथौरागढ़ जिले में कैलाश मानसरोवर यात्रा कर रहे पांच तीर्थयात्रियों समेत 20 फंसे लोगों को एनडीआरएफ कर्मियों ने बचाया है.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, राष्ट्रीय राजधानी में एनडीआरएफ का चौबीसों घंटे चलने वाला कंट्रोल रूम हालात पर करीबी नजर रखे हुए है और अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती के लिए कुछ और एजेंसियों के संपर्क में है.

उधर, असम के जोरहाट जिले के निमाटीघाट और सोणितपुर जिले के तेजपुर में ब्रह्मपुत्र नदी उफान पर है. ब्रह्मपुर की सहायक नदी जियाभराली सोणितपुर जिले में नॉर्थ ट्रंक रोड पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. हालांकि यहां स्थिति में कुछ सुधार आया है लेकिन एक और शव मिलने से बाढ़ में मरने वालों की संख्या 33 हो गई है.

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के बेनीबाद में बागमती नदी का पानी उफान पर है जबकि मधुबनी जिले के झंझारपुर में कमलाबलान नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

इन राज्यों में खतरे को देखते हुए गृह मंत्रालय ने एनडीआरएफ टीमों की तैनाती का निर्देश दिया है.

(इनपुट भाषा से)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi