S M L

उत्तर प्रदेश में ठंड से चार लोगों की मौत, कोहरे से जनजीवन बेहाल

यूपी के शामली और मुजफ्फरनगर में ठंड की चपेट में आकर चार लोगों की मौत हो गई. कई इलाकों में कोहरे की मार से लोगों की परेशानी बढ़ी

Bhasha Updated On: Jan 06, 2018 11:52 AM IST

0
उत्तर प्रदेश में ठंड से चार लोगों की मौत, कोहरे से जनजीवन बेहाल

देश के उत्तरी राज्यों में ठंड का कहर लगातार जारी है और ठंड से उत्तर प्रदेश में चार लोगों की मौत हो गई. कश्मीर में गुलमर्ग और पहलगाम और हिमाचल प्रदेश के कुछ जगहों पर भारी बर्फबारी हुई है, जबकि शुक्रवार दोपहर के बाद जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा-तंगधार रोड पर हिमस्खलन की एक घटना में एक कैब चपेट में आ गई. यात्रियों की हालत के बारे में अभी तक पता नहीं चल पाया है.

उत्तर प्रदेश के कई जगहों पर घना कोहरा छाया रहा और कई इलाकों में भयंकर ठंड पड़ रही है. ठंड की वजह से मुजफ्फरनगर और शामली जिलों में चार लोगों के मरने की खबर है. मुजफ्फरनगर में पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जबकि सुल्तानपुर और फुरसतगंज में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उधर, लद्दाख इलाके और कश्मीर घाटी के अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान में सुधार आया है. कश्मीर में अभी 40 दिन तक चलने वाले चिल्लई-कलां का दौर चल रहा है, जिस दौरान ठंड चरम पर होती है.

गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. यहां भारी बर्फबारी हुई है.

पिछले कुछ दिनों से पूरे हरियाणा और पंजाब में ठंड का प्रकोप बना हुआ है. पंजाब में अमृतसर का न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि हरियाणा में नारनौल का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा. चंडीगढ़ समेत इन दोनों राज्यों के कई जगहों पर दृश्यता घटकर 50 मीटर से भी कम हो गई थी.

अधिकारियों का कहना है कि धुंध के कारण ट्रेन और विमान सेवाएं भी प्रभावित रही. राजस्थान में 1.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ अलवर सबसे ठंडा स्थान रहा. श्रीगंगानगर और पिलानी समेत यहां के भी कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां सुबह घना कोहरा छाया हुआ था. पश्चिम बंगाल में पारा लगातार गिरता जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ठंड का प्रकोप जारी रहने का अनुमान है. कोलकाता का तापमान शनिवार सुबह 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi