S M L

रेलवे ने एक महीने में यात्रियों को भेजे 33 लाख से अधिक SMS

ट्रेन एक घंटे या इससे अधिक देरी से चलने पर रेलवे अपने खर्चे पर यात्रियों को सूचना देने के लिए उन्हें एसएमएस भेजता है

Updated On: Dec 10, 2017 01:11 PM IST

Bhasha

0
रेलवे ने एक महीने में यात्रियों को भेजे 33 लाख से अधिक SMS

रेलवे ने पिछले एक महीने में 33 लाख से अधिक एसएमएस भेजे हैं. ये एसएमएस ट्रेन के विलंब होने पर यात्रियों को सूचना देने के लिए भेजा गया है. एसएमएस भेजने वाली यह सेवा रेलवे ने पिछले महीने ही शुरू किया है.

इसके तहत अगर ट्रेन एक घंटे या इससे अधिक देरी से चलती है तो यात्रियों के मोबाइल पर इसकी सूचना भेजी जाती है. ताकि यात्रियों को स्टेशन पर आकर इंतजार न करना पड़े.

यह सेवा 102 प्रीमियम ट्रेनों के लिए बीते 3 नवंबर से शुरू हुई थी. जिसके बाद से 7 दिसंबर तक 23 जोड़ी राजधानी ट्रेन, 26 जोड़ी शताब्दी ट्रेन और तेजस सहित प्रत्येक सुपरफास्ट ट्रेन के लिए यात्रियों को एसएमएस भेजे गए हैं.

सभी एसएमएस रेलवे ने अपने खर्चे पर भेजे हैं 

जानकारी के मुताबिक अब तक लगभग 33,08,632 एसएमएस रेलवे ने अपने खर्चे पर भेजे हैं.

इस सेवा की 'सफलता' पर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अगले साल यह सेवा 148 प्रीमियम ट्रेन तक बढ़ाई जाएगी, जिनमें दुरंतो और सुविधा एक्सप्रेस भी शामिल हैं.

इससे न सिर्फ यात्रियों को स्टेशन पहुंचने में समय के हिसाब से योजना बनाने में सहायता मिलेगी. बल्कि इससे रेलवे प्लेटफॉर्म पर भी भीड़ घटेगी. इस योजना के सफल ट्रायल से रेलवे अधिकारी उत्साहित हैं.

उनका कहना है कि सर्दियों में अक्सर ट्रेनें देरी से चलती या पहुंचती है. ऐसे में अब इसकी सूचना यात्रियों को समय से पहले मिल जाया करेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi