S M L

न्यूनतम वेतन की मांग को लेकर दिल्ली के अस्पताल में हड़ताल पर 300 नर्स

दिल्ली के एक निजी अस्पताल की करीब 300 नर्सें सुप्रीम कोर्ट की सिफारिशों के मुताबिक न्यूनतम वेतन की मांग करते हुए हड़ताल पर हैं.

Updated On: Nov 10, 2018 10:20 PM IST

Bhasha

0
न्यूनतम वेतन की मांग को लेकर दिल्ली के अस्पताल में हड़ताल पर 300 नर्स
Loading...

दिल्ली के एक निजी अस्पताल की करीब 300 नर्सें सुप्रीम कोर्ट की सिफारिशों के मुताबिक न्यूनतम वेतन की मांग करते हुए शनिवार को दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहीं.

दक्षिण दिल्ली के बत्रा अस्पताल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर की नर्सों ने आरोप लगाया है कि उन्हें देर तक काम करने के लिए बाध्य किया जाता है और इसके अनुरूप उन्हें भुगतान नहीं किया जा रहा है. नर्स यूनियन की एक सदस्य ने कहा कि उनकी अन्य मांगों में नेशनल एक्रेडेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स के नियमों के मुताबिक नर्स-मरीज अनुपात बनाने, वार्षिक वेतन वृद्धि, मातृत्व अवकाश नीति का क्रियान्वयन, बीमा कवरेज शामिल हैं.

नर्सों ने मांगों की अपनी सूची प्रबंधन को सौंपी और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और भारतीय नर्सिंग परिषद के सामने भी अपनी शिकायतें रखीं. यूनाईटेड नर्स एसोसिएशन दिल्ली की महासचिव जोल्डिन ने कहा, 'कर्मचारियों की कमी है और प्रबंधन नर्सों से ओवरटाइम कराता है और उसके लिए उन्हें कोई भुगतान नहीं करता.' नर्सों के अनुसार प्रबंधन उनकी मांगें नहीं सुन रहा है, जिससे बाध्य होकर उन्हें हड़ताल पर जाना पड़ा.

इस पर अस्पताल के मेडिकल निदेशक विपुल सूद ने कहा, 'सभी अस्पतालों में कर्मचारियों पर इस समय डेंगू और चिकुनगुनिया सीजन की वजह से काम का अधिक बोझ है. ऐसे समय में मरीजों की सुरक्षा प्राथमिक चिंता है और लोगों को अतिरिक्त काम करना होता है. देर तक काम कराने पर वित्तीय प्रोत्साहन और प्रतिपूर्ति अवकाश दिए जाते हैं.'

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi