S M L

पिटबुल: आखिर इतनी आक्रामक क्यों होती है कुत्ते की ये ब्रीड, दिल्ली में 3 को किया जख्मी

दिल्ली के उत्तम नगर में 28 मार्च को एक कुत्ता लोगों की जान का दुश्मन बन गया

Subhesh Sharma Updated On: Apr 02, 2018 12:59 PM IST

0
पिटबुल: आखिर इतनी आक्रामक क्यों होती है कुत्ते की ये ब्रीड, दिल्ली में 3 को किया जख्मी

दिल्ली के उत्तम नगर में 28 मार्च को एक कुत्ता लोगों की जान का दुश्मन बन गया. आलम ये था कि लोग उसके डर से इधर-उधर अपनी जान को बचाने के लिए भागते नजर आए. न्यूज एजेंसी एएनआई पर इस घटना का वीडियो सामने आया है. वीडियो में देखा जा सकता है, कैसे पिटबुल टेरियर ब्रीड का ये कुत्ता अचानक से सड़क पर खेल रहे बच्चे पर हमला कर देता है.

बच्चे को बचाने के लिए आसपास के लोग कुर्सी और डंडे से कुत्ते को पीटते हैं. लेकिन कुत्ता फिर भी बच्चे को नहीं छोड़ता है. फिर कुछ लोग कुत्ते को हटाने की कोशिश करते हैं, जिससे कुत्ता और आक्रामक हो जाता है और उन लोगों पर हमला कर देता है. एएनआई के मुताबिक इस घटना में तीन लोग घायल हुए हैं.

गलती किसकी है, ये घटना हुई कैसे, ये कह पाना अभी मुश्किल है. क्योंकि वीडियो के अलावा अभी कोई और जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन पिटबुल जैसी एग्रेसिव ब्रीड का इनसानों पर हमला करना नया नहीं है. आपको बता दें कि पिटबुल, रॉटविलर, बुल टेरियर, मास्तिफ आदि ब्रीड के कुत्ते काफी आक्रामक होते हैं. और इनके खासतौर पर ट्रेनिंग दी जानी चाहिए.

कैसी ब्रीड है पिटबुल

pit bull 1

पिटबुल एक मजबूत ब्रीड है और ये अपने मालिक की रक्षा के लिए अपनी जान तक दे देते हैं. पिटबुल ओल्ड इंग्लिश टेरियर और ओल्ड इंग्लिश बुलडॉग की क्रॉस ब्रीडिंग कर इस दुनिया में लाए गए. इसी के चलते इनका नाम अमेरिकन पिट बुल टेरियर रखा गया. अमेरिका में अवैध डॉग फाइटिंग में इस ब्रीड का काफी इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही ये पुलिस डॉग के रूप में भी बेहतरीन होते हैं. पिटबुल टेरियर एक बेमिसाल गार्ड डॉग होते हैं और कई बार किसी न किसी वजह से ये एक बेहतर फैमिली डॉग नहीं बन पाते.

ट्रेनिंग देनी है बेहद जरूरी

ऐसा कहना गलत होगा कि पिटबुल को पालना नहीं चाहिए और ये बिना बात के इनसानों पर हमला कर देते हैं. दरअसल में अगर इस ब्रीड के कुत्तों को ठीक ट्रेनिंग नहीं मिलती है, तो ये बहुत जल्द आक्रामक हो जाते हैं. इस ब्रीड की अक्सर बच्चों के साथ ट्यूनिंग अच्छी बनती है. लेकिन इस बात को भी झुठलाया नहीं जा सकता कि इनसानो पर हमला करने के मामले में पिटबुल और रॉटविलर ही सबसे आगे हैं. साल 2000 में अमेरिका में एक स्टडी सामने आई कि कौनसी ब्रीड के कुत्ते इनसानों पर ज्यादा हमले करते हैं. इस स्टडी में कहा गया कि 1979 से 1998 के बीच अमेरिका में लोगों पर हमलों के लिए 67 फीसदी पिटबुल और रॉटविलर ही जिम्मेदार थे.

Staffordshire bull terrier portrait

Staffordshire bull terrier portrait

आक्रामक बर्ताव के चलते पिटबुल को पालने को लेकर 12 देशों (ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इक्वाडोर, मलेशिया, न्यूजीलैंड, पोर्टो रीको, सिंगापुर और वेनेजुएला) में अलग-अलग तरह की रोक लगी हुईं हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्ड में इस ब्रीड पर नसबंदी समेत कई तरह की पाबंदियां हैं. पिटबुल टेरियर यूनाइटेड किंगडम, कनाडा में ओन्टेरियो और अमेरिका में भी कई जगहों पर पूरी तरह से बैन है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi