विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मुंबई रेल हादसा: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया शोक, शिवसेना ने कहा सरकार जिम्मेवार

शिवसेना के विधायक अजय चौधरी ने कहा कि बेसिक सुविधाएं मुहैया नहीं, सरकार कर रही है बुलेट ट्रेन की बात

FP Staff Updated On: Sep 29, 2017 02:31 PM IST

0
मुंबई रेल हादसा: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया शोक, शिवसेना ने कहा सरकार जिम्मेवार

मुंबई के एलफिन्सटन रोड रेलवे स्टेशन के फुट ओवरब्रिज पर शुक्रवार को भगदड़ मचने के कारण 22 लोगों की मौत हो गई. मरनेवालों में 18 पुरुष और 4 महिलाएं हैं. आपदा प्रबंधन टीम और फायर टेंडर मौके पर पहुंच गए हैं. घायलों को केईएम हॉस्पिटल पहुंचाया गया है.

इस घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है. अपने शोक संदेश में दोनों ने शोकाकुल परिवारों के प्रति हमदर्दी जाहिर की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मामले के जांच के आदेश दे दिए हैं. यह जांच वेस्टर्न रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारी की निगरानी में होगी. जिस समय हादसा हो रहा था उस वक्त पीयूष गोयल दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान भर रहे थे. पहुंचते ही उन्होंने जांच के आदेश दिए हैं.

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा घायलों का हाल जानने हॉस्पिटल जा रहे हैं. रेलवे प्रवक्ता के मुताबिक, रेलमंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को मुंबई दौरे पर हैं. वे भी हादसे वाली जगह और घायलों का हाल जानने हॉस्पिटल जा सकते हैं.

मुंबई में शुक्रवार सुबह भारी बारिश हुई थी, जिसके चलते ब्रिज पर रोज से ज्यादा भीड़ थी. खबरों के मुताबिक, ब्रिज पर शॉर्ट सर्किट की अफवाह फैली, जिससे लोग इधर-उधर भागने लगे.

मौत पर शुरू हो गई राजनीति 

दूसरी तरफ इस मौत पर राजनीति भी शुरू हो चुकी है. शिवसेना के विधायक अजय चौधरी ने कहा कि लोगों को रेलवे की बेसिक सुविधाएं सरकार मुहैया नहीं करवा पा रही है और बुलेट ट्रेन की बात कर रही है.

वहीं शिवसेना सांसद अरविंद सक्सेना ने कहा कि रेलवे राज्य सरकार की जिम्मेवारी नहीं है. वह केंद्र सरकार की जिम्मेवारी है. सरकार को पकड़ना चाहिए, रेलमंत्री को पकड़ना चाहिए. गठबंधन से बाहर होने पर मामला हल थोड़े ना हो जाएगा.

सुबह 10:30 बजे हुआ हादसा 

शुक्रवार की सुबह 10:30 बजे पुल पर हादसा हुआ. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार लोगों का कहना है कि पश्चिम रेलवे का एलफिंसटन रेलवे स्टेशन मुख्य स्टेशन क्योंकि यहां से वेस्टर्न और सेंट्रल लाइन के लोग इकट्ठा होते हैं.

सुबह जब लोग ऑफिस जाने के लिए निकले तो इस स्टेशन पर एक जोन से दूसरे जोन पर जाने के लिए पुल पर पहुंचे थे. इस दौरान बारिश भी हो रही थी इसलिए कई पटरी वाले भी पुल पर मौजूद थे. इस दौरान दोनों प्लेटफॉर्म पर ट्रेनें आ गई और लोगों में भगदड़ मच गई.

रेलवे के पीआरओ अनिल सक्सेना ने बताया कि शुक्रवार की सुबह बारिश होने की वजह से पुल पर अचानक भीड़ बढ़ गई और बाद में एक व्यक्ति के फिसलने की वजह से भगदड़ मच गई, जिसकी वजह से हादसा हुआ.

यह ऐसा रेलवे स्टेशन है जो एलफिन्स्टन रोड और परेल रेलवे स्टेशन को जोड़ता है. यह स्टेशन वेस्टर्न लाइन पर पड़ता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi