S M L

यूपी के फैजाबाद में 22 मुस्लिमों ने की ‘घर वापसी’

हिंदू धर्म को अपनाने वाले सभी लोग अंबेडकरनगर जिले के रहने वाले हैं

Updated On: May 22, 2017 12:01 AM IST

FP Staff

0
यूपी के फैजाबाद में 22 मुस्लिमों ने की ‘घर वापसी’

उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में 22 मुसलमानों ने अपना धर्म-परिवर्तन कर लिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्वीट के मुताबिक 22 लोगों ने इस्लाम धर्म को छोड़कर हिंदू धर्म को अपना लिया है.

हिंदू धर्म को अपनाने वाले सभी लोग अंबेडकरनगर जिले के रहने वाले हैं. धर्म परिवर्तन करने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल है.

हिंदू धर्म को अपनाने वाले जान मोहम्मद ने कहा कि करीब 20-25 साल पहले उनके पूर्वज हिंदू थे. लेकिन कारणों से वे हिंदू से मुसलमान बन गए थे.

हिंदू धर्म से जुड़े जरूरी धार्मिक अनुष्ठानों को पूरा करने के बाद इन लोगों ने हिंदू धर्म का पालन करना शुरू कर दिया है.

नहीं दिया गया कोई लालच  

धर्म परिवर्तन का यह पूरा कार्यक्रम एक स्थानीय आर्य समाज मंदिर में बहुत ही गुप्त तरीके से किया गया था. इस दौरान आरएसएस के कैलाश चंद्र श्रीवास्तव ने धर्म परिवर्तन से जुड़ी प्रक्रियाओं को पूरा करवाया.

धर्म-परिवर्तन के इस पूरे मामले में जानकारी देते हुए श्रीवास्तव ने कहा कि जिन लोगों ने हिंदू धर्म अपनाया है ,उन्हें किसी भी तरह का लालच नहीं दिया गया है. इस पूरे मामले में उत्तर प्रदेश प्रशासन ने प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया है.

हिंदू धर्म अपनाने वाले लाल मोहम्मद ने बताया कि उनके पिताजी हिंदू थे जिनका नाम जयदुर और चाचा का नाम छब्बू लाल था. 20-25 साल पहले उन्होंने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया था.

जान मोहम्मद ने बताया कि उनके पिता की मौत के बाद उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि उनके पिता का पहले वाला धर्म ही धर्म था. उन्होंने कहा कि अब हम हिंदू धर्म में ही रहना चाहते हैं. इस धर्म आकर हमें संतुष्टि मिली है.

लाल मोहम्मद ने कहा कि हिंदू धर्म अपनाने पर हमें किसी तरह का लालच नहीं दिया गया है. हम अपनी खुशी से हिंदू धर्म में शामिल हुए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi