S M L

मोदी पहले ऐसे अंतरराष्ट्रीय नेता जिन्हें शिंजो आबे ने अपने विला में दिया डिनर का न्योता

पीएम मोदी 2018 इंडो-जापान समिट में हिस्सा लेने के लिए 28 और 29 अक्टूबर को जापान में रहेंगे

Updated On: Oct 25, 2018 01:42 PM IST

FP Staff

0
मोदी पहले ऐसे अंतरराष्ट्रीय नेता जिन्हें शिंजो आबे ने अपने विला में दिया डिनर का न्योता
Loading...

ऐसा लग रहा है कि इन दिनों एशियाई देशों के बीच 'विला डिप्लोमेसी' का बोलबाला है. इस साल अप्रैल में भारत और चीन के बीच 'विला डिप्लोमेसी' के तहत ही गतिरोध कम करने की कोशिश की गई थी. पिछले साल डोकलाम विवाद के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात खूबसूरत वुहान शहर में हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दौरे पर जा रहे हैं. यहां उनकी मुलाकात जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से यामानशी के एक प्राइवेट विला में होगी.

जापान के साथ द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर टोक्यो रवाना हो रहे हैं. पीएम मोदी 2018 इंडो-जापान समिट में हिस्सा लेने के लिए 28 और 29 अक्टूबर को जापान में रहेंगे. पिछले साल पीएम मोदी ने अहमदाबाद में शिंजो आबे का ज़ोरदार स्वागत किया था. ऐसे में शिंजो आबे एक खास विला में मोदी का स्वागत करने वाले हैं.

 FANUC रोबोटिक्स केन्द्र भी जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ऐसे अंतरराष्ट्रीय नेता हैं जिन्हें शिंजो आबे ने अपने विला में डिनर का न्योता दिया है. सूत्रों के मुताबिक इस स्पेशल डिनर में जापान के कुछ एमपी और नेता भी मौजूद रहेंगे. यामानशी को माउंट फुजी ज्वालामुखी के लिए जाना जाता है. ये टोक्यो से सौ किलोमीटर दूर है. माउंट फुजी के पास ही एक होटल में पीएम मोदी के लिए लंच रखा गया है.

28 अक्टूबर यानी समिट से एक दिन पहले पीएम मोदी यामानशी में रहेंगे. यहां सुबह में दोनों नेता बातचीत करेंगे. यहां मोदी FANUC रोबोटिक्स केन्द्र भी जाएंगे. इसके बाद शाम को यामानशी में एक प्राइवेट विला में पीएम के लिए डिनर रखा गया है.

सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच द्विपक्षीय मीटिंग के दौरान कई महत्वूपूर्ण मुद्दों पर बातचीत हो सकती है. चीन को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों के बीच डिफेंस डील पर बातचीत हो सकती है. जापान में भारत के राजदूत केंजी हिरामात्सू ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच कई प्रोजेक्ट पर बातचीत हो सकती है.

ये बेहद दिलचस्प है कि पीएम मोदी के दौरे से ठीक तीन दिन पहले शिंजो आबे चीन के दौरे पर रहेंगे. पिछले आठ साल में पहली बार जापान का कोई नेता चीन को दौरे पर जाना वाला है.

(न्यूज18 के लिए महा सिद्दीकी की रिपोर्ट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi