S M L

UP: 15 मुस्लिम श्रद्धालु कांवड़ लेकर बाबा धाम की यात्रा पर रवाना

देवरिया जिले के रहने वाले यह सभी श्रद्धालु बस से बिहार के सुल्तानगंज जाएंगे. वहां से गंगा जल लेकर करीब 140 किलोमीटर दूर पैदल चलकर देवघर स्थित बाबा धाम मंदिर में जल चढ़ाएंगे

Updated On: Jul 28, 2018 03:50 PM IST

Bhasha

0
UP: 15 मुस्लिम श्रद्धालु कांवड़ लेकर बाबा धाम की यात्रा पर रवाना

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में गंगा-जमुनी तहजीब और भाईचारे की मिसाल कायम करते हुए मुस्लिम समुदाय के 15 युवक कांवड़ लेकर बाबा धाम की यात्रा पर निकले हैं.

रामपुर कारखाना स्थित कुशाहरी गांव के रहने वाले 70 कांवड़ियों ने सावन के पहले दिन झारखंड स्थित बाबा धाम की यात्रा शुरू की है. इनमें 15 मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल हैं. यह श्रद्धालु पहले बस से बिहार के सुल्तानगंज जाएंगे. वहां से गंगा जल लेकर करीब 140 किलोमीटर दूर पैदल चलकर झारखंड के देवघर स्थित बाबा धाम मंदिर में जल चढ़ाएंगे.

ग्राम प्रधान निजाम अंसारी की पहल पर शनिवार को कांवड़ियों की बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. इसमें मुस्लिम कांवड़ियों ने भगवा वस्त्र धारण कर अपने खर्च पर कांवड़ यात्रा में शिरकत की है.

निजाम अंसारी ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि गांव के सभी लोग सभी धर्मों से जुड़े आयोजनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें, ताकि वो एक-दूसरे के करीब आएं और समाज सेवा के ज्यादा से ज्यादा अवसर मिलें.'

इस कांवड़ यात्रा को हरी झंडी दिखाने वाले समाजसेवी डॉ. संजीव शुक्ला ने कहा कि कुशाहरी गांव में गंगा-जमुनी तहजीब की वास्तविक मिसाल पेश की गई है. भाईचारा मजबूत करने के लिए यह बहुत अच्छा कदम है. खुशी है कि दोनों समुदायों के लोग प्रेम और एकता की नई मिसाल कायम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि समाज को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए और किसी भी तरह की नफरत को भुलाकर शांति और प्रेम को अपनाना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi