S M L

नोटबंदीः 15 महीने बाद भी RBI पुराने नोट गिन रहा है

एक आरटीआई के जवाब में बैंक ने कहा कि 15 महीने पहले बंद हुए नोटों की गिनती कर रहा है ताकि सटीक संख्या का पता लगाया जा सके

Updated On: Feb 11, 2018 03:55 PM IST

FP Staff

0
नोटबंदीः 15 महीने बाद भी RBI पुराने नोट गिन रहा है

नोटबंदी के 15 महीने बीत चुके हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अभी तक पुराने नोट वापस ले रही है. आरबीआई का कहना है कि 500 और 1000 के नोट अभी तक लिए जा रहे हैं. साथ ही इसकी गिनती भी जारी है. यह प्रक्रिया तेजी से चल रही है.

एक आरटीआई के जवाब में बैंक ने कहा कि 15 महीने पहले बंद हुए नोटों की संख्या के सटीक आकलन और प्रमाणिकता पर अभी भी काम कर रहा है. ताकि इसकी सटीक संख्या का पता लगाया जा सके.

बैंक के अनुसार, 'वैरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने तक अनुमानित वैल्यू में अंतर हो सकता है. 30 जून, 2017 तक जमा किए गए नोटों की संख्या 15.28 लाख करोड़ रुपए थी.'

59 करेंसी वेरिफिकेशन मशीन से की जा रही है गिनती

इस समय आरबीआई ने नोटों की गिनती के लिए 59 करेंसी वेरिफिकेशन ऐंड प्रॉसेसिंग मशीन (CVPS) लगाई हुई हैं. हालांकि बैंक ने यह नहीं बताया कि ये मशीन कहां लगाई गई हैं. इसके लिए व्यवसायिक बैंकों के अलावा लीज पर भी मशीन लिए गए हैं.

पिछले साल 30 अगस्त को अपनी सालाना रिपोर्ट जारी करते हुए आरबीआई ने बताया था कि 15.28 लाख करोड़ रुपए बैंकिंग सिस्टम में वापस लौटे हैं. रिपोर्ट में बताया गया था कि यह डीमॉनेटाइज हुई कुल करंसी का 99 प्रतिशत था, यानी 16 हजार करोड़ रुपए वापस नहीं लौटे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi