S M L

UPSC की तैयारी करने वालों का 'गुरु' है 13 साल का यह बच्चा, YouTube पर हैं 1.87 लाख सब्सक्राइबर

अमर यूपीएससी की तैयारी करने वालों को इसलिए पढ़ाते हैं क्योंकि वह खुद IAS बनना चाहते हैं

Updated On: Feb 03, 2019 02:50 PM IST

FP Staff

0
UPSC की तैयारी करने वालों का 'गुरु' है 13 साल का यह बच्चा, YouTube पर हैं 1.87 लाख सब्सक्राइबर

क्या आपने कहीं देखा है कि एक 13 साल का बच्चा यूपीएससी की तैयारी करने वालों का गुरु हो और उन्हें ज्ञान देता हो..अगर नहीं देखा तो मिलिए अमर स्वास्तिक से. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इनकी उम्र 13 साल है और यह यूपीएससी की तैयारी करने वालों के गुरु हैं. इनके यूट्यूब पर 1.87 लाख सब्सक्राइबर हैं. अमर यूपीएससी की तैयारी करने वालों को इसलिए पढ़ाते हैं क्योंकि वह खुद IAS बनना चाहते हैं.

अमर स्वास्तिक आचार्य थोगिती का जन्म तेलंगाना के मनचेरियल में हुआ. जब वह 10 साल के हुए तो उन्होंने 2016 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया. इस चैनल का नाम उन्होंने 'लर्न विद अमर' रखा.

अमर के पिता सरकारी टीचर हैं और वह दावा करते हैं कि उन्होंने सारा ज्ञान अपने पिता से लिया है. अमर ने बताया कि उन्हें एटलस से खेलना तबसे पसंद है जब वह पांचवी क्लास में थे.

अमर के पिता ने जब उसके शौक के बारे में जाना तो उसे भूगोल पढ़ाना शुरू किया. एक दिन अमर भूगोल पढ़ रहा था तो उसकी मां ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया जिस पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली. तभी से अमर ने यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में सोचा.

अमर अपने यूट्यूब चैनल पर भूगोल के अलावा पॉलिटिकल साइंस भी पढ़ाते हैं. अमर का कहना है कि वह खुद आईएएस बनकर देश से भ्रष्टाचार मिटाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें: सीमांचल एक्सप्रेस हादसा: PM मोदी ने जताया दुख, बिहार सरकार का भी मुआवजे का ऐलान

ये भी पढ़ें: प्रियंका दुर्गा और पीएम मोदी महिषासुर: यह पोस्टर कांग्रेस ने नहीं लगाया तो किसने लगाया?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi