live
S M L

अलविदा 2016 : बॉलीवुड की बड़ी खबरें

कॉन्ट्रोवर्सी ने 2016 में भी बॉलीवुड का पीछा नहीं छोड़ा.

Updated On: Dec 29, 2016 12:00 AM IST

Hemant R Sharma Hemant R Sharma
कंसल्टेंट एंटरटेनमेंट एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
अलविदा 2016 : बॉलीवुड की बड़ी खबरें

2016 बॉलीवुड के बिजनेस के लिए काफी खराब रहा. करीब 250 फिल्में रिलीज हुईं और 210 फिल्में फ्लॉप रहीं. 40 में से मुठ्ठी पर फिल्में ऐसी थीं जिन्होंने 100 करोड़ रुपए की कमाई के आंकड़े को छुआ. ‘सुल्तान’ अकेली ऐसी फिल्म रही जिसने 300 करोड़ का आंकड़ा पार किया.

Photo. twitter.

कॉन्ट्रोवर्सी ने 2016 में भी बॉलीवुड का पीछा नहीं छोड़ा. हर छोटे-बड़े स्टार को कॉन्ट्रोवर्सी का सामना करना पड़ा.

YEAR ENDER COLLAGE4

रणबीर-कैटरीना का ब्रेकअप

रणबीर से कैटरीना की दूरियां 2015 के छह महीने बीतने के साथ ही सामने आने लगी थी.  लेकिन लगता है कि दोनों ने पहले से ये मन बना लिया था कि वो 2016 में साथ बिल्कुल नहीं रहेंगे. रणबीर-कैटरीना के ब्रेकअप की न्यूज 2016 के शुरूआत की सुर्खियां बनी. दोनों साथ में मुंबई के कार्टर रोड पर एक घर लेकर लिव इन में रहते थे. अचानक रणबीर कैटरीना को छोड़कर चले गए. अपना सामान पीछे से आकर ले गए जब कैटरीना अपनी फिल्म ‘फितूर’ के प्रमोशन्स के लिए बाहर गई हुई थीं. इस जोड़ी को किसकी नजर लग गई और क्या थी ब्रेकअप की असली वजह? इसका खुलासा अभी तक सही-सही नहीं हुआ है. जितने मुंह उतनी बातें हैं, इसलिए उनपर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है.

फोटो. गेटी इमेजेज.

फोटो. गेटी इमेजेज.

असहिष्णुता पर आमिर का दंगल

आमिर ख़ान की ‘दंगल’ तो अब रिलीज हुई है और ‘दंगल’ की जितनी तारीफ हो रही है आमिर ख़ान की उतनी ही आलोचना तब हुई थी जब उन्होंने ये बयान दिया था कि उनको अब भारत में रहने में डर लगता है और वो भारत छोड़कर किसी और देश में पलायन करने की सोच रहे हैं. पद्मश्री और पद्मभूषण आमिर खान के ये विचार ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आए थे. आमिर के खिलाफ बॉलीवुड में ही विरोध को सुर उठ गए थे. आमिर ने इन बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और ‘दंगल’ में लगे रहे. आमिर को उनकी बयानबाजी के लिए कुछ लोग अब तक सजा देना चाह रहे हैं लेकिन ज्यादातर दर्शक सब भुलाकर उनकी फिल्म ‘दंगल’ का मजा ले रहे हैं.

फोटो. गेटी इमेजेज.

फोटो. गेटी इमेजेज.

पनामा पेपर्स में अमिताभ का नाम

2016 को लोग ब्लैकमनी के नाम पर याद करेंगे. ब्लैकमनी के आरोपों में महानायक अमिताभ बच्चन का नाम भी घसीटा गया, पनामा पेपर्स नाम की एक रिपोर्ट में उन लोगों के नाम आए जिनका पैसा बाहर देशों में निवेश किया गया है. अमिताभ के बारे में कहा गया कि अमिताभ चार शिपिंग कंपनियों में 1993 से 1997 तक निदेशक रहे थे और उन्होंने अपना अघोषित पैसा विदेश में निवेश किया हुआ है. अमिताभ ने बयान जारी करके इस तरह के आरोपों पर साफ जवाब दिया. ऐश्वर्या का नाम भी इसी केस में लिया गया. उन्होंने भी सफाई पेश की लेकिन मीडिया ने बच्चन फैमिली के बारे में काफी कुछ छापा और दिखाया भी.

फोटो. गेटी इमेजेज.

फोटो. गेटी इमेजेज.

कंगना-ऋतिक का अफेयर

सुपरस्टार कंगना रानावत ने 2016 में दिए एक इंटरव्यू में ऋतिक को अपना ‘एक्स’ बताकर खबरों का बाजार गर्म कर दिया. ऋतिक कंगना की इस बात से ऐसे भड़के कि उन्होंने कंगना को लीगल नोटिस भेज दिया. फिर क्या था, ऋतिक-कंगना के बारे में खोजी मीडिया काफी कुछ निकाल लाया. ई-मेल्स छपे, करीबियों ने राज खोले. कंगना को इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ा. उन्हें तनु वेड्स मनु- रिटर्न्स के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला. ऋतिक के लिए साल अच्छा नहीं रहा उनकी फिल्म ‘मोहनजोदड़ो’ फ्लॉप हो गई और जाने[-माने फिल्ममेकर आशुतोष गोवारिकर से उनकी कट्टी हो गई.

सलमान बरी, सबकी खरी-खरी

मई 2016 में सलमान खान को राजस्थान हाईकोर्ट ने चिंकारा केस में बरी कर दिया. 18 साल बाद सलमान को आखिरकार इंसाफ मिल ही गया. फिर भी कुछ सवालों का जवाब मिला नहीं जैसे आखिर चिंकारा को किसने मारा? सलमान पिछले साल हिंट एंड रन केस में भी बरी हो गए थे, वहां भी इस सवाल का जवाब किसी ने नहीं दिया कि जब सलमान गाड़ी नहीं चला रहे थे, तो गाड़ी से कुचलकर बेकसूरों को मारने वाला असली मुजरिम था कौन? सलमान के काबिल वकीलों की टीम ने सलमान को जेल जाने से बचा लिया, लेकिन सोशल मीडिया में लोगों ने सलमान का खूब ट्रायल किया. जिसे 2016  के खत्म होने के साथ हमेशा के लिए भुला दिया जाएगा.

salman khan

रेप के बयान पर फंसे सुल्तान

कॉन्ट्रोवर्सी की खान-सलमान ख़ान, ‘सुल्तान’ का प्रमोशन करते-करते ऐसा कुछ बोल गए कि उनके बोल कुछ लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं आए. रेसलिंग की प्रैक्टिस की तुलना रेप वुमन से करने पर फिर सलमान का मीडिया ट्रायल हुआ. सलमान ने इस बात पर कोई माफी नहीं मांगी पर सलमान के पिता सलीम खान ने माफी मांगकर हमेशा की तरह उन्हें विवादों से मुक्त कराया.

PRTYUSHA

प्रत्यूषा बनर्जी ने की आत्महत्या

टीवी की फेमस बहू प्रत्यूषा बनर्जी 2016 में दुनिया को अलविदा कह गईं. प्रत्यूषा ने अपने कमरे में पंखे से लटककर खुदकुशी कर ली. प्रत्यूषा ने ऐसा क्यों किया इसकी जांच अभी जारी है लेकिन मामले में उनके ब्वॉयफ्रेंड राहुल राज का नाम सामने आया. राहुल को पूछताछ के लिए पुलिस ने बुलाया भी लेकिन गिरफ्तारी से बचने के लिए राहुल ने अंतरिम जमानत ले ली. प्रत्यूषा के दोस्तों ने आरोप लगाया कि उन्होंने आत्महत्या नहीं की बल्कि उसकी हत्या हुई है. पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है, जिसके बाद असली कहानी का पर्दाफाश हो सकेगा.

UDTA PUNJAB

उड़ता पंजाब पर उड़ा सेंसर बोर्ड

फिल्ममेकर अनुराग कश्यप हमेशा की तरह इस बार भी सेंसर बोर्ड से जा भिडें. सेंसर बोर्ड ने उनकी फिल्म उड़ता पंजाब में 94 कट्स बता दिए थे कि अनुराग ने विद्रोही सुर अपना लिया. मामला कोर्ट में गया और कोर्ट ने सेंसर बोर्ड की खिंचाई करते हुए उड़ता पंजाब को सर्टिफिकेट दिलवाया. सेंसर बोर्ड की मनमानी पर बोर्ड की हर जगह खूब छीछालेदर हुई.

फोटो. फवाद खान के फेसबुक वॉल से साभार.

फोटो. फवाद खान के फेसबुक वॉल से साभार.

पाकिस्तानी एक्टर्स भारत छोड़ो

उरी में सेना के कैंप पर हुए आतंकवादी हमले के बाद महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने पाकिस्तानी कलाकारों को भारत छोड़कर जाने का अल्टीमेटम दे दिया. करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ इस वजह से मुश्किल में फंस गई. करण जौहर ने पाकिस्तानी स्टार फ़वाद ख़ान को इस फिल्म में रोल दिया था. एमएनएस ने धमकी दे डाली कि फ़वाद के साथ करण इस फिल्म को रिलीज नहीं कर सकते. मुश्किल में फंसे करण जौहर ने सरकार की शरण ली. कुछ शर्तों से साथ राज ठाकरे ने इस फिल्म को रिलीज होने दिया. 100 करोड़ रुपए की कमाई करके इस फिल्म ने करण जौहर की नाक बचाई.

फोटो. गेटी इमेजेज.

फोटो. गेटी इमेजेज.

प्रियंका-रणवीर सिंह ने मांगी माफी

प्रियंका चोपड़ा और रणवीर सिंह को मैगजीन कवर पर आने के बाद हुई कॉन्ट्रोवर्सी के लिए माफी मांगनी पड़ी. प्रियंका कॉन्डे नास्ट ट्रैवलर मैंगजीन के कवर पर छपीं. प्रियंका की टी-शर्ट पर लिखे थे चार शब्द. रेफ्यूजी, इमिग्रैंट (अप्रवासी), आउटसाइडर (बाहरी)और ट्रैवलर, इनमें से पहले तीन शब्द कटे हुए थे. इसको लेकर लोग प्रियंका पर शरणार्थियों के प्रति असंवेदनशील होने का आरोप लगा रहे थे. मामले की गंभीरता को समझते हुए प्रियंका ने माफी मांगने में देर नहीं लगाई. ऐसा ही कुछ रणवीर सिंह के साथ हुआ, रणवीर सिंह ने एक कंपनी के विज्ञापन में एक लड़की को अपने कंधे पर उठा रखा था, जिसे लोगों ने वर्कप्लेस पर महिलाओं के अपमान की संज्ञा दे डाली. रणवीर सिंह ने इस विज्ञापन पर माफी मांगते हुए ऐसा फिर कभी ना दोहराने की कसम खाई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi