विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

विशेष : सोशल मीडिया ट्रोल्स का सॉफ्ट टारगेट क्यों बनती जा रही हैं टीवी एक्ट्रेसेस ?

टीवी एक्ट्रेसेस का सोशल मीडिया पर ट्रोल होना आजकल अक्सर ही देखने को मिलता है. कभी अपनी ड्रेस, तो कभी वजन को लेकर सेलेब्स निशाने पर आते रहते हैं.

Rajni Ashish Updated On: Sep 10, 2017 12:01 PM IST

0
विशेष : सोशल मीडिया ट्रोल्स का सॉफ्ट टारगेट क्यों बनती जा रही हैं टीवी एक्ट्रेसेस ?

देश आजकल एक नई तरह की हिंसा देख रहा है, कहने को तो ये हिंसा सोशल मीडिया पर है यानी कि ये सिर्फ शाब्दिक हिंसा है लेकिन सच पूछा जाए तो इसका असर शारीरिक हिंसा से कम नहीं है. हम सोशल मीडिया ट्रोल्स, बॉडी शेमिंग और हेट कमेंट्स की बात कर रहे हैं. ट्रोल्स, बॉडी शेमिंग और हेट कमेंट्स का शिकार होना टीवी इंडस्ट्री की अभिनेत्रियों के लिए नई बात नहीं रह गई है. आजकल सभी टीवी एक्ट्रेसेस सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं. सोशल मीडिया पर हिरोइंस को उनके फिगर के लिए अक्सर उल्टे सीधे कमेंट्स आते रहते हैं. किसी एक्ट्रेस का सोशल मीडिया पर ट्रोल होना आजकल अकसर ही देखने को मिलता है. कभी अपनी ड्रेस, तो कभी वजन को लेकर सेलेब्स निशाने पर आते रहते हैं.

ताजा मामला एंड टीवी के पॉपुलर कॉमेडी शो 'भाभी जी घर पर हैं' की पुरानी 'अंगूरी भाभी' यानी शिल्पा शिंदे का है. शिल्पा अपने नए आइटम सॉन्ग की वजह से चर्चा में हैं. अब इस आइटम सॉन्ग में शिल्पा को उनके फिगर को लेकर ट्रोल किया जा रहा है. हाल ही में हमने आपको परेश रावल और ऋषि कपूर स्टारर कॉमेडी फिल्म 'पटेल की पंजाबी शादी' में शिल्पा शिंदे के 'मारो लाइन' आइटम सॉन्ग की खबर से अपडेट किया था. इस गाने में शिल्पा शिंदे हॉट अंदाज में आइटम डांस करती हुई नजर आ रही हैं. इस गाने को लेकर अब सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है.

शिल्पा शिंदे को जमकर किया गया ट्रोल

इस आइटम सॉन्ग के रिलीज होने के तुंरत बाद ही सोशल मीडिया पर यूजर्स ने शिल्पा को ट्रोल करना शुरू कर दिया. यूट्यूब पर इस गाने में शिल्पा शिंदे के मूव्स को लेकर बातें की जा रही हैं. वहीं कहा जा रहा है कि शिल्पा का वजन बढ़ गया है. कई यूजर्स ने गाने में उनके कपड़ों को लेकर सोशल मीडिया पर भद्दे कमेंट किये हैं. कई लोगों ने यहां तक कहा कि वो मोटी हैं इसलिए उन्हें ऐसे कपड़े नहीं पहनने चाहिए. शिल्पा को बहुत मोटी कहकर सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया.

Screen Shot 2017-09-09 at 10.41.30 PM

Screen Shot 2017-09-09 at 10.41.38 PM

Screen Shot 2017-09-09 at 10.41.48 PM

Screen Shot 2017-09-09 at 10.41.57 PM

Screen Shot 2017-09-09 at 10.42.03 PM

Screen Shot 2017-09-09 at 10.42.13 PM

Screen Shot 2017-09-09 at 10.42.20 PM

Screen Shot 2017-09-09 at 10.42.27 PM

Screen Shot 2017-09-09 at 10.42.34 PM

Screen Shot 2017-09-09 at 10.42.45 PM

फिल्म की बात करें तो पटेल की पंजाबी शादी में ऋषि कपूर और परवेश रावल लीड रोल में हैं. इनके अलावा फिल्म में एक्टर वीर दास और पायल घोष भी लीड किरदार के तौर पर नजर आएंगी. यह फिल्म 15 सितंबर को रिलीज होने वाली है.

आप यहां नीचे शिल्पा का हॉट आइटम नंबर देख सकते हैं

रिद्धिमा तिवारी हुई बॉडी शेमिंग का शिकार

लाइफ ओके के लोकप्रिय शो 'गुलाम' में हॉट एंड सेक्सी माल्दावाली का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री रिद्धिमा तिवारी हाल ही में बॉडी शेमिंग का शिकार हुई. रिद्धिमा को 'गुलाम' में उनके अंग प्रदर्शन को लेकर लगातार सोशल मीडिया पर निशाना बनाया गया. रिद्धिमा के उनके सेक्सी अवतार और बॉडी एक्सपोजर को लेकर सोशल मीडिया पर हेट कमेंट्स किए जाते रहे हैं. rishima

A post shared by @reedhee (@ridtiwari) on

A post shared by @reedhee (@ridtiwari) on

शुरू में रिद्धिमा ने इन हेट कमेंट्स को इग्नोर करना ही ठीक समझा. लेकिन जब उनके माता-पिता के बारे में और उनकी परवरिश पर कुछ हेटर्स ने कमेंट्स करना शुरू किया तो रिद्धिमा के सब्र का बांध टूट गया.

रिद्धिमा ने अपने हेटर्स को करारा जवाब देते हुए अपने इंटरव्यू में कहा-

'मैं ये जानती हूं कि मैं सेक्सी और सिडक्टिव रोल प्ले कर रही हूं और मेल फैंस को मैं अट्रैक्ट करती हूं. लोग मुझे सेक्सी कहते हैं और मेरे बॉडी पार्ट्स की तारीफ करते हैं. लेकिन जब आप मुझे सिर्फ एक सेक्स ऑब्जेक्ट समझने लगते हैं तो मैं उसका विरोध करूंगी. कुछ लोग सेक्स और फीमेल बॉडी पार्ट्स से बाहर ही नही निकल पाते हैं. आपको रियल और रील लाइफ को मिक्स नही करना चाहिए.

आपको ये समझना चाहिए कि हमारे लिए भी बोल्ड भूमिकाएं निभाना आसान नही है. आप अगर हमारी तारीफ नही करे सकते तो हमारे बारे में सोशल मीडिया पर उल्टे-सीधे कमेंट्स और जोक्स ना लिखें. सोशल मीडिया के पहले असल जीवन में भी मैंने अक्सर सडकों पर पुरुषों कि इसी गन्दी मासिकता को झेला है. कई बार तो उनपर पत्थर मारने तक कि स्थिति उत्पन्न हो गयी थी.'

अनेरी वजानी हुई बॉडी शेमिंग का शिकार

सोनी टीवी के सबसे पॉपुलर शो 'बेहद' में सांझ का किरदार निभाने वाली संजीदा और उम्दा अदाकारा अनेरी वजानी हाल में अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से सुर्खियों में आ गई थी.

अनेरी ने अपने सोशल हैंडल इंस्टाग्राम पर एक ऐसी पिक्चर शेयर की जिससे इंटरनेट पर बवाल मच गया.

आप भी देखिये अनेरी का ये पोस्ट

A post shared by Aneri Vajani (@vajanianeri) on

दरअसल अनेरी ने वर्ल्ड योग डे को सेलिब्रेट करते हुए अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपनी एक तस्वीर शेयर की जिसमें उन्होंने सिर्फ इनर वियर पहनी हुयी थी. इस पिक्चर के पोस्ट करते ही उन्हें उनके पहनावे और उनके दुबले पतले शरीर को लेकर जबरदस्त तरीके से ट्रोल किया गया.

कई फैंस ने तो उनके लिए भद्दे कमेंट्स तक पोस्ट करना शुरु कर दिया. हालांकि कुछ फैंस ने अनेरी को सपोर्ट करते हुए लिखा कि ये अनेरी कि चॉइस है कि वो क्या पहनना चाहती हैं, कैसी दिखना चाहती हैं.

लेकिन फिर भी उल्टे-सीधे कमेंट्स आने बंद नहीं हुए.

अब अनेरी ने अपने सभी हेटर्स को अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये करारा जवाब दिया है. अनेरी उन्हें मिल रहे हेट कमेंट्स से बेहद खफा हैं. अनेरी ने लिखा

'हां, मैंने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की! कुछ लोगों को यह पसंद आई और कुछ को नहीं! लेकिन ईमानदारी से पूछें तो आप लोगों की प्रॉब्लम क्या है, अगर आप मोटे हैं और पिक्चर पोस्ट करते हैं तो दुनिया को उसमे परेशानी है,अगर आप पतले हैं और तस्वीर पोस्ट करते हैं तब भी दुनिया को समस्या है!

दोस्तों, यदि आपको इतनी प्रॉब्लम है तो पिक्चर को इग्नोर करो! मैंने ये पिक्चर अपने लिए अपने अकाउंट पर पोस्ट की है ! इसलिए ठन्ड रखो !! भगवान ने शक्ल तो अच्छी दी है शायद, तो बातें भी अच्छी कर लिया करो ! कोई बात नहीं भगवान सब ठीक कर देगा ! बस अपनी सोच तो खुद ही ठीक करनी पड़ेगी ! धन्यवाद!'.

आप भी अनेरी का ये पोस्ट देखिये

जेनिफर ने अनेरी को सपोर्ट किया 

sssss

उनकी को-एक्ट्रेस और शो में उनकी प्रतिद्वंद्वी जेनिफर विंगेट अनेरी के सपोर्ट में उतर आई. जेनिफर ने एक इंटरव्यू के में अनेरी को पूरी तरह से सपोर्ट करते हुए कहा कि, "इंसान होने के नाते हम कुछ पर्सनल और प्राइवेट स्पेस चाहते हैं. क्योंकि कभी-कभी हम खुद के लिए ही होते हैं.

जेनिफर ने आगे कहा कि 'एक्टर होने की वजह से हम पब्लिक राडार पर होते हैं और हमेशा हमें ट्रोल किया जाता है. हमारी पसंद, नापसंद का ध्यान नहीं रखा जाता और हमेशा शर्मिंदा करने की कोशिश की जाती है. लोग चाहते हैं कि हम उनके हिसाब से चलें'

हर किसी की तरह हम भी अपनी बॉडी को बनाने के लिए मेहनत करते हैं. हम सभी को अलग तरीके से बनाया गया है. एक-दूसरे का मजाक उड़ाने में हम खुद को ही शर्मिंदा कर रहे होते हैं. हम अपने जॉब में हार्ड वर्क करते हैं.'

कृष्णा मुखर्जी को किया गया ट्रोल

स्टार प्लस के शो 'ये है मोहब्बतें' एक्ट्रेस कृष्णा मुखर्जी यानी आलिया इंस्टाग्राम की एक पोस्ट को भारी पड़ गई थी. दरअसल कृष्णा ने एक तस्वीर शेयर की थी. इस तस्वीर में वह अपनी बहन सरु मुखर्जी के साथ पाउट करती नजर आ रही थीं. कृष्णा ने ये तस्वीर अपनी बहन को बर्थडे विश करने के लिए शेयर की थी. उन्हें नहीं पता था कि उनकी इस तस्वीर का सोशल मीडिया पर कितना गलत मतलब निकाला जा सकता है.

असलियत में हुआ भी कुछ ऐसा जो उन्होंने सोचा भी नहीं होगा. सोशल मीडिया पर लोग इस तस्वीर को 'लेस्बो किस' कहकर ट्रोल करने लगे. एक यूजर ने इसे 'गंदी बात' भी कहा. अब एक तरफ जहां लोग इस तस्वीर के खिलाफ कमेंट कर रहे थे. वहीं एक्ट्रेस के कुछ फैन्स आगे आए और गलत कमेंट करने वालों को जवाब भी दिए.

Happppyyy birthday my love,sister,best friend,Maa and teacher.. I am really sorry I am not there with u on ur birthday and u knw I really wanted to but I am little busy achieving ur dreams I love u @diapers_and_lipsticks and trust me U r the best sister, best wife, best daughter and now best mother too.. shona you r perfect and you r sunshine of my life so I can not imagine my life without u who always stuck by my side and pick me up whenever I fall, thank u for giving me ur shoulder whenever i need. Even though we r miles apart, you r always there in my heart thank u so much for everything DUBOO And m sorry if I ever hurt u happy birthday @diapers_and_lipsticks god bless u with all the happiness and success in life

A post shared by Krishna Mukherjee (@krishna_mukherjee786) on

गौहर खान को मिले हेट कमैंट्स

हाल ही में एक्ट्रेस गौहर खान को सोशल मीडिया पर हज की पिक्चर शेयर करने पर ट्रोल किया गया. पवित्र हज यात्रा के शुरू होने के मौके पर पॉपुलर मॉडल और अभिनेत्री गौहर खान ने एक ट्वीट किया. दरअसल एक ट्विटर यूजर ने मक्का मदीना की तस्वीर को ट्वीटर पर शेयर करते हुए इस पर गौहर को टैग कर दिया. जिसे गौहर खान ने रिट्वीट करते हुए सुभान अल्लाह लिखा. आप नीचे ये ट्वीट देखिये

इसके बाद तो जैसे गौहर को उनके फॉलोवर्स ने ट्रोल करना शुरू कर दिया. कुछ फॉलोवर्स तो उन्हें अल्लाह से खौफ खाने की नसीहत तक देने लगे. यहां तक कि गौहर के पहनावे पर भी उनके फॉलोवर्स सवाल उठाने लगे.

Gauhar troll

इसके अलावा भी कई टीवी एक्ट्रेसेस को सोशल मीडिया ट्रोल्स का शिकार हो चुकी हैं.

सोनारिका भदौरिया

'देवों के देव महादेव' में पार्वती की भूमिका निभाने वाली सोनारिका भदौरिया को उस दौरान ट्रोल किया गया जब उन्होंने बिकिनी पहने हुए सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपनी तस्वीर शेयर की थी.

रूबीना दिलाइक

'छोटी बहू' और 'शक्ति अस्तित्व के एहसास' जैसे सीरियल्स से नाम कमाने वाली मशूहर एक्ट्रेस रूबीना दिलाएक को उस दौरान अपने फॉलोअर्स के विरोध का सामना करना पड़ा जब उन्होंने सोशल साइट पर बिकिनी पहनी तस्वीर शेयर की.

A post shared by Rubina Dilaik (@rubinadilaik) on

निया शर्मा एक हजारों में मेरी बहना है' से टीवी सीरियल्स में नाम कमाने वाली निया शर्मा हाल ही में ट्रोल का शिकार हुईं. निया शर्मा ने सोशल साइट पर एक डांसिंग वीडियो पोस्ट किया था.

A post shared by Nia Sharma (@niasharma90) on

स्रिति झा

स्रिति झा टीवी शो 'कुमकुम भाग्य' में प्रज्ञा की भूमिका निभाती हैं. उनकी बिकिनी वाली पिक्चर काफी वायरल हुई थी जिसके लिए उन्हें जमकर ट्रोल भी किया गया.

देवोलीना भट्टाचार्य

साथ निभाना सथिया में सिंपल गोपी बहू का किरदार निभा चुकी देवोलीना भट्टाचार्य उस समय ट्रोल्स का शिकार हुईं जब उन्होंने अपनी हॉट और बोल्ड तस्वीर शेयर की.

अनिता हसनंदानी 'ये हैं मोहब्बतें' में शगुन का किरदार निभा रही अनिता हसनंदानी भी सोशल मीडिया पर अपनी बिकिनी वाली पिक्चर्स की वजह से ट्रोल्स का शिकार हो चुकी हैं.

Maldives n no #bikini ... Aisa kaise Ho sakta hai

A post shared by Anita H Reddy (@anitahassanandani) on

रूपा दुर्गापाल

बालिका वधु फेम रूपा दुर्गापाल भी सोशल मीडिया पर अपनी बिकिनी वाली पिक्चर्स की वजह से ट्रोल्स का शिकार हो चुकी हैं.

A post shared by SirfRoop (@roop_durgapal) on

A post shared by SirfRoop (@roop_durgapal) on

ट्रोल के पीछे की क्या है मानसिकता

कई मनोवैज्ञानिक इस प्रवृति को आइडेंटिटी क्राइसिस से जोड़कर देखते हैं. पहचान के संकट से जूझ रहे लोग अक्सर, ये रास्ता अपनाते हैं ताकि उन्हें समाज का अटेंशन मिल सके. इसके अलावा ये भी देखा गया है कि आज कल अक्सर अपनी अंदर के फ़्रस्टेशन, गुस्से का इजहार करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं.

ट्रोल्स करने वालों के लिए नोट

टीवी अदाकाराओं की भी एक पर्सनल लाइफ होती है. ये बात अलग है कि ये एक एक्ट्रेसेस अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर अपनी हॉट एंड बोल्ड पिक्चर्स पोस्ट करती हैं, लेकिन ये उनकी पर्सनल चॉइस है. उनकी बॉडी को लेकर हेट कमेंट्स करना या ट्रोल करना कहीं से भी एक स्वस्थ्य प्रतिक्रिया नहीं है. हर इंसान की एक अलग तरह की बॉडी होती है ये उसका हक की वो उसे किस तरह से दुनिया के सामने प्रेजेंट करता है. ट्रोल करने वालों को ये समझना चाहिए की कंप्यूटर के पीछे से किसी के बारे में भद्दे कमैंट्स कर देना बेहद आसान होता है लेकिन क्या उनमें सामने से जाकर सेलेब्स से इस तरह कमैंट्स करने की हिम्मत है. दूसरे ये कि क्या ये हेटर्स अपने बारे में इस तरह के हेट कमेंट्स झेलने की हिम्मत रखते हैं ?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi