विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

विशेष : कॉमेडी इंडस्ट्री में क्यों फैल रही है ट्रेजेडी, क्या है पॉपुलर जोड़ियों के टूटने की असली वजह ?

खुद को बेहतर साबित करने की रस्साकशी ने कॉमेडी के स्टार्स के बीच आपसी मतभेद को बढ़ा दिया जिससे ना सिर्फ इन सब का घाटा हो रहा है बल्कि इनके फैंस भी काफी दुखी हैं

Rajni Ashish Updated On: Aug 06, 2017 01:34 PM IST

0
विशेष : कॉमेडी इंडस्ट्री में क्यों फैल रही है ट्रेजेडी, क्या है पॉपुलर जोड़ियों के टूटने की असली वजह ?

देश के टीवी इंडस्ट्री में पिछले कुछ सालों में जिस तरह से कॉमेडी शोज ने दर्शकों के बीच अपनी लोकप्रियता का डंका बजाया है उससे इन शोज में काम करने वाले कॉमेडियंस को स्टार बना दिया है. कपिल शर्मा, सुनील ग्रोवर, कृष्णा अभिषेक, भारती सिंह और सुदेश लहरी जैसे कॉमेडियंस ने कॉमेडी शोज को देश के दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह ले जाकर रख दिया. इन सभी कॉमेडियंस को दर्शकों ने कम वक्त में ही फर्श से उठाकर अर्श पर बैठा दिया. खासकर कपिल शर्मा, कृष्णा अभिषेक और भारती सिंह ने कॉमेडी को जिस मुकाम पर पहुंचाया है वो काबिल-ऐ-तारीफ है.

The-Kapil-Sharma-Show-episodes

krushna bharti

Sudesh-Lehri-and-Krushna-Abhishek-mitchell

लेकिन अब ये कॉमेडी स्टार्स गलत खबरों की वजह से लगातार सुर्खियों में हैं. इसके साथ ही देश के पॉपुलर कॉमेडी जोड़ियों के टूटने से भी इनके फैंस सदमे में हैं. हम कपिल शर्मा-सुनील ग्रोवर, कृष्णा अभिषेक-सुदेश लहरी और कृष्णा अभिषेक-भारती सिंह जैसी हिट जोड़ियों की बात कर रहे हैं.

sunil vs kapil

bharti-krushna

Krushna-Abhishek-Sudesh

पहले बात शुरूआती दौर से. कपिल, भारती और सुदेश ने 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' अपने कॉमेडी के सफर की शुरुआत की. इसके बाद ये सभी एक ही शो 'कॉमेडी सर्कस' का हिस्सा बने जहां कृष्णा अभिषेक और सुदेश की जबरदस्त जोड़ी बनी जो इस शो के कई सीजन के विजेता बने. लेकिन कपिल और भारती के आने के बाद इन दोनों की पार्टनरशिप की चमक थोड़ी फीकी पड़ने लगी.

the great

sush_080111_praba1

PCTV-1000092844-hcdl

कपिल बन गए स्टार

कपिल शर्मा देखते ही देखते देश के सबसे बड़े टीवी स्टार बन गए. कपिल ने खुद का शो शुरू कर दिया. एक दशक में कपिल सफलता के पर्याय बन चुके हैं. इस शो ने कलर्स पर छप्परफाड़ टीआरपी तो हासिल किया ही साथ ही कपिल को पैसों के मामले में भी मालामाल कर दिया. कपिल देश के सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले में एक सेलिब्रिटी बन गए. देखते ही देखते कपिल बॉलीवुड के बड़े स्टार्स के बेहद करीब आ गए. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण ये भी रहा कि बॉलीवुड के स्टार्स के लिए कपिल का शो उनकी फिल्म्स को प्रमोट करने का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बन गया.

kapil123_0_0_0_0_0_1456920211_725x725

srk

salman

सुनील ने गुत्थी बन पुरे देश को बनाया अपना  दीवाना

कपिल के साथ उनकी टीम के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सुनील ग्रोवर को भी इस शो के हिट होने का जबरदस्त फायदा मिला. सुनील के इस शो में निभाए गए किरदार गुत्थी को दर्शकों का सबसे चहेता कॉमेडी कैरेक्टर बना दिया. कपिल और सुनील ने अपने स्टार स्टेटस और जबरदस्त पॉपुलैरिटी को फिल्मों की दुनिया में इस्तेमाल भी किया. जहां कपिल ने फिल्मों में कॉमेडी फिल्म 'किस किस को प्यार करूं' में हीरो के तौर पर एंट्री की. कपिल की ये फिल्म उनके शो की तरह ही हिट साबित हुयी और कपिल को टीवी के साथ फिल्मों का भी स्टार बना दिया.

kapil-sharma-7591

वहीं सुनील हीरो भी कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा बन गए. सुनील ने अक्षय कुमार की फिल्म 'गब्बर इज बैक', टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'बागी' में जहां सेंट्रल कैरेक्टर अदा किया वहीं 'कॉफी विथ डी' जैसी छोटे बजट की फिल्म में हीरो के तौर पर भी काम किया.

guthi2

sunil-mos_042715055605

 

कृष्णा, सुदेश और भारती ने कॉमेडी की दुनिया में मचाया धमाल

वहीं कपिल के सबसे कॉम्पिटिटर्स कृष्णा अभिषेक और भारती सिंह भी लाइफ ओके पर खुद का शो 'कॉमेडी क्लासेस' लेकर आ गए. ये शो कपिल के शो जितना हिट तो नहीं हुआ लेकिन दर्शकों ने कृष्णा, भारती और सुदेश जैसे कॉमेडी के धुरंधरों को भी जबरदस्त प्यार दिया. जब कपिल शर्मा का कलर्स के साथ पंगा हुआ तब भारती और कृष्णा ने कपिल के शो को रिप्लेस किया. इस बीच भारती, कृष्णा और सुदेश कई बड़ी बॉलीवुड फिल्मों में कॉमेडियंस के तौर ओर दिखाई दिए.

 

Comedy_Classes

bolbachan-17

akshay

bharti-singh

sallu

सोनी पर शुरू हुआ 'द कपिल शर्मा शो'

TEAM

 

कपिल को कलर्स के साथ हुए झगड़े के बाद सोनी टीवी का साथ मिला. अब सोनी टीवी पर नए नाम के साथ कपिल का शो शुरू हुआ. कपिल के नए शो का नाम 'द कपिल शर्मा शो' रखा गया. कपिल का सुनील ग्रोवर समेत उनके सभी दूसरे कॉमेडियन साथियों ने दिया. अली असगर, कीकू शारदा, चन्दन प्रभाकर और सुमोना चक्रवर्ती ने कपिल का पूरा साथ दिया और जब सोनी टीवी पर 'द कपिल शर्मा शो' शुरू हुआ तब इन सभी ने अंदाज में अपनी कॉमेडी से फिर से दर्शकों को एंटरटेन करना शुरू कर दिया.

 

masti

 

सुनील के साथ कपिल ने किया झगड़ा

 

flight

flight1

 

कपिल का शो बेहतरीन अंदाज में चल रहा था कि अचानक 16 मार्च को ऑस्‍ट्रेलिया में शो कर मुंबई लौटते वक्‍त फ्लाइट में कपिल शर्मा और उनकी टीम के बीच झगड़ा हो गया. बताया जाता है कि नशे की खुमार में कपिल ने सुनील के साथ जमकर लड़ाई की. कपिल ने ना सिर्फ सुनील को गालियां दी बल्कि प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कपिल ने तो अपना जूता तक उतारकर सुनील पर मार दिया. इस झगड़े के बाद सुनील ग्रोवर, अली असगर, सुगंधा मिश्रा और चंदन प्रभाकर ने शो की शूटिंग के लिए आना छोड़ दिया था. यहां तक की शो की क्रिएटिव प्रोड्यूसर प्रीती सिमोस ने कपिल और उनके शो हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

 

Bharat-Kukreti-Ali-Asgar-Sumona-Chakravarti-Preeti-Simoes-Chandan-Prabhakar-Sunil-Grover-And-Kiku-Sharda

Preeti-Simoes-with-Kapil-Sharma

 

इस हादसे ने कपिल के लिए मुश्किल भरे दौर की शुरुआत कर दी. शो की टीआरपी गिरने लगी. कपिल को सबसे ज्यादा झटका सुनील ग्रोवर के जाने से लगा क्योंकि वो कपिल के शो की जान बन चुके थे. हालांकि इसके पहले भी सुनील एक बार कपिल का साथ छोड़कर जा चुके थे. लेकिन तब सुनील कुछ वक्त बाद ही लौट आये थे. सुनील को इस बार मनाने के लिए कपिल ने पूरी कोशिश की लेकिन सुनील अब तक माने नहीं हैं.वैसे कपिल अब तक सुनील को मनाने की कोशिश कर ही रहे हैं.

 

req

 

वैसे चंदन कपिल की टीम में उनके मनाने के बाद वापिस आ गए हैं तो वहीं अली असगर और सुगंधा मिश्रा ने कपिल को छोड़ कृष्णा के 'द ड्रामा कंपनी' का दामन थामा हुआ है.

chandan

 

क्यों टूटी कपिल और सुनील की जोड़ी ?

कहते हैं की कामयाबी,शोहरत और पैसा अपने साथ अपने साथ कई अपने साथ कई और भी चीजें ले आती है जिसे संभालना सके बस की बात नहीं होती.बताया जाता है कि कपिल के साथ भी फ्लाइट में उस रात कुछ ऐसा ही हुआ. खबरों के मुताबिक कपिल ने कुछ ज्यादा ही पी ली और शराब के नशे में सफलता की खुमारी उनके सिर पर चढ़कर बोलने लगी. कपिल शराब और नशे के डबल डोज में ऐसे लड़खड़ाए कि उन्हें समझ ही नहीं आया कि आवेश में वो अपनों के साथ ही क्या कर रहे हैं ?

fight

इसके बाद कपिल, सुनील के पास गए और उनपर चिल्लाने लगे. इतना ही नहीं कपिल ने सुनील पर हाथ भी उठाया. लेकिन सुनील ने धीरज से काम लेते हुए कपिल को कुछ नहीं कहा. कपिल ने सुनील से कहा कि तू है कौन? तेरा शो फ्लॉप हो गया था. तू मेरा नौकर है. तूने जो ऑस्ट्रेलिया में शो किया था, वो भी फ्लॉप हो गया था.

यह सब देखकर फ्लाइट के पैसेंजर्स थोड़ा डर गए और उन्होंने एमरजेंसी लैंडिग के लिए निवेदन भी किया. लेकिन कपिल के टीम के मेंबर्स ने कपिल को शांत कराया. अब इतनी बेज्जती के बाद सुनील के साथ अली,चंदन, सुगंधा ने शो को छोड़ने में ही भलाई समझी.

salmankhan-4-1

कृष्णा-भारती की जोड़ी भी हुयी अलग

 

krushna bharti

कॉमेडियन भारती सिंह कपिल शर्मा के शो का हिस्सा बन शो की टीआरपी बढ़ाने में कपिल की मदद कर रही हैं. भारती के आने से वाकई कपिल की ताकत में इजाफा हुआ है.  लेकिन लगता है भारती का कपिल के साथ मिल जाना उनके पुराने साथी और कॉमेडियन कृष्णा पसंद नहीं आया.

kapil-sharma-bharti-singh-759

कृष्णा का कहना है कि उन्हें यकीन था कि भारती कपिल के शो में कभी नही जायेगी. लेकिन जब भारती सच में कपिल के शो में चली गई तो उन्हें तगड़ा झटका लगा.

कृष्णा अभिषेक ने एक नेशनल डेली को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि, 'कपिल शर्मा के शो को शुरू हुए 4 साल हो गए हैं. भारती और मैंने कसम खाई थी कि हम कभी कपिल के शो का हिस्सा नहीं बनेंगे.

Bharti-Singh-1

ये हमारे बीच एक बिना लिखा पैक्ट था. इसका कारण ये था कि एक तो वो शो कपिल के नाम पर है और दूसरी बात ये है कि मैं कोई छोटा मोटा कॉमेडियन नहीं हूं जो किसी के शो पर कुछ मिनटों के लिए काम करे. वो मुझे अफोर्ड नहीं कर सकते क्योंकि मैं एक मोटी रकम चार्ज करता हूं'

krushnaabhishek759

 

कृष्णा ने ये भी कहा कि जब उन्होंने शुरू में भारती के कपिल के शो में जाने की रिपोर्ट्स सुनी तो उन्होंने इसे अफवाह मानकर नजर अंदाज कर दिया.  कृष्णा ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन था कि वो कपिल शर्मा के शो पर नहीं जाएंगी. हालांकि मुझे बाद में अहसास हुआ कि ये सब सच था.

भारती ने तोड़ा कृष्णा का दिल  

bharti-krushna

कृष्णा का कहना है कि हालांकि उन्हें कपिल से इस बात की कोई शिकायत नहीं है कि उन्होंने भारती को अपने शो पर बुला लिया.

लेकिन वो परिवार जैसी मित्र भारती से निराश हैं. "मुझे ऐसा लग रहा है कि जैसे मेरे परिवार का कोई सदस्य मुझसे दूर चला गया है.  मुझे कपिल से शिकायत नहीं है लेकिन भारती और मेरे बीच ये पैक्ट था".

kapilll

 

कृष्णा और मैंने कपिल के शो में ना जाने की कसम खायी थी : भारती

bharti-krushna

भारती ने कृष्णा की नाराजगी पर जवाब देते हुए एक इंटरव्यू में मतभेद की खबर को झुठलाने की कोशिश की. भारती ने कृष्णा के बयान के बारे में बात करते हुए कहा कि " हां मैंने वो इंटरव्यू पढ़ा है, और मैं यह साफ करती हूँ कि मेरे और कृष्णा के बीच कोई मतभेद नहीं है, बल्कि कृष्णा ने खुद मुझे बताया था कि उसने मेरे बारे में इंटरव्यू में कुछ ऐसा कहा है.

कृष्णा ने जो इंटरव्यू में कहा उससे मुझे कोई दिक्कत नहीं है क्योंकि वह सच है. यह सच है की मैंने और कृष्णा ने ये कसम खायी थी कि हम कभी कपिल के शो में नहीं जायेंगे.  लेकिन वो बात हमने तब की थी जब मैं कॉमेडी नाइट्स और कॉमेडी नाइट्स बचाओ कर रही थी.

krushnakapil

हम पहले शोज में बिजी थे लेकिन जब मैं फ्री थी और कोई काम नहीं था, तब मैंने कपिल भाई के शो में जाने का निर्णय लिया.  मुझे नहीं लगता की मैंने कोई गलती की, मैं कृष्णा को इस कारण ये नहीं बता पायी क्योंकि सब बहुत जल्दी हुआ.

bharti-singh

क्यों हुए भारती और कृष्णा अलग ?

krushabhi

भारती और कृष्णा के अलग होने के पीछे वो तो कोई लड़ाई नहीं दिखाई देती लेकिन दोनों के बीच खुद को इंडिविजुअल लेवल पर खुद को बड़ा कॉमेडी स्टार साबित करने की अपरोक्ष लड़ाई ने ही भारती और कृष्णा को अलग किया. कृष्णा ने जहां एक तरफ भारती को अपने शो 'द ड्रामा कंपनी' ने अपने शो का हिस्सा नहीं बनाया तो वहीँ भारती ने भी कपिल के शो में जाकर बदला ले लिया. इतना ही नहीं भारती ने 'कॉमेडी दंगल' शुरू कर ये साबित कर दिया की वो अपने दम पर भी शो शुरू कर सकती हैं. कृष्णा और भारती के बयानों से साफ समझ आता है कि दोनों के बीच संवाद की कमी रही है और यही इनके अलग होने का कारण समझ आता है.

सुदेश और कृष्णा में हुए मतभेद 

लगता है आजकल टीवी के कॉमेडी स्टार्स को किसी की नजर लग गयी है. जहां पहले टीवी इंडस्ट्री के सबसे चहेते कॉमेडियंस कपिल शर्मा और उनके दोस्त रहे सुनील ग्रोवर के बीच झगड़ा हो गया. जिसके बाद सुनील और कपिल अलग हो गए. फिर भारती और कृष्णा अलग अलग शो का हिस्सा बन गए. वहीं अब कृष्णा अभिषेक और सुदेश लहरी की कॉमेडियन जोड़ी के बीच कोल्ड वॉर और बातचीत बंद हो जाने की बड़ी खबर आयी है जो सालों से साथ में काम कर रहे हैं.

59181732

 

सालों से पेशेवर सहयोगी रहे कृष्णा अभिषेक और सुदेश लहरी, जिन्हें टेलीविजन पर सबसे लोकप्रिय जोड़ी में गिना जाता है, उनके बीच मतभेद शुरू हो गया है. कृष्णा ने हाल ही में 'द ड्रामा कम्पनी' के लिए कपिल शर्मा के पूर्व सहयोगियों के साथ हाथ मिला लिया था. कृष्णा जहां अपने दोस्तों के साथ तो बेहतर तरीके से पेश आ रहे हैं लेकिन अपने सालों पुराने साथी के साथ उनका रवैया बदल गया है.

 

कृष्णा और सुदेश में शुरु हुआ ईगो वॉर 

krushna-sudesh-post_1364813845

सूत्रों का कहना है कि सुदेश 'ड्रामा कंपनी' में अपने कैरेक्टर से खुश नहीं हैं, उन्हें लगता है कि शो का मेजर हिस्सा कृष्णा ले लेते हैं. ऐसे में उनके पास करने के लिए कुछ रह नहीं जाता है.

इस बात को लेकर यहां तक कि शो के प्रेस कांफ्रेंस में भी कृष्णा और सुदेश में सबके सामने बहस हो गयी थी. एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि, "सुदेश ने तंज कस्ते हुए कहा था कि कृष्णा शो के स्टार हैं जबकि बाकी के टीम के लोग उनके हाथों कि कठपुतली हैं"

इसके बाद से ही दोनों के बीच मतभेद बढ़ गए हैं. ये भी बताया जा रहा है कि कृशा और सुदेश के बीच प्रॉब्लम इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि पिछले हफ्ते के शूटिंग के दौरान शो का शूट 5 घंटे तक रुका रहा.

 

कृष्णा ने मतभेद की बात को स्वीकारा 

krushnaabhishek759

कृष्णा ने अपने एक इंटरव्यू में इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि, "हमारे बीच मतभेद और ईगो प्रॉब्लम चल रही है, लेकिन हम इसे अपने आप में सुलझा लेंगे. इससे पहले तक हम लगातार संपर्क में थे और व्यक्तिगत मामलों पर भी चर्चा करते थे. लेकिन इन दिनों हम काम से परे बातचीत नहीं करते हैं. सुदेश ने मुझे संपर्क करने से मना कर दिया है, अगर मैं उनसे संपर्क करना चाहता हूं, तो मुझे अपने मैनेजर के जरिये बात करनी होती है, जो कि मैं नहीं चाहता हूं. मैंने जो भी कॉमेडी के बारे में सीखा है, वो सुदेश जी की बदौलत ही है. 'कॉमेडी सर्कस' के दौरान ', वो मुझसे बेहतर लाइनें लेते थे, लेकिन मैंने कभी शिकायत नहीं की. एक कॉमेडी शो एक व्यक्ति द्वारा नहीं चलाया जाता है, इसमें टीम वर्क की आवश्यकता होती है. अगर लोग' नाटक कंपनी को मेरा शो को बुला रहे हैं तो मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता हूं.

क्या चाहते हैं फैंस ?

कॉमेडी इंडस्ट्री के इन बड़ी जोड़ी के टूटने से कॉमेडी शोज और इन स्टार्स के फैंस को तगड़ा झटका लगा है. इन कॉमेडी स्टार्स को ये समझ लेना चाहिए कि इनके बीच के कोल्ड वॉर और लड़ाई-झगड़े से किसी और को नहीं बल्कि इन्हें खुद घाटा हो रहा है. कपिल को सुनील से हुए झगड़े का जहां सबसे ज्यादा लॉस हुआ है क्योंकि सुनील के जाने के बाद से लगातार टीआरपी घटी है और वो शो को लेकर तरह तरह की अटकलें शुरू हो गयीं. जिसका नतीजा ये हुआ कि कपिल पर मुसलसल प्रेशर बढ़ता जा रहा है जिससे उनके स्वास्थ्य पर भी असर हुआ है. वहीँ कृष्णा को भारती के बिना शो करने का भी घाटा साफ दिख रहा है. कृष्णा के शो में वो पंच और दम नहीं दिख रहा है जिसके लिए वो जाने जाते हैं जिससे ' द ड्रामा कंपनी' बोर लगने लगा है. सुदेश से भी मतभेद का शो पर साफ असर दिख रहा है. ऐसे में फैंस यही चाहते हैं कि ये सब अपने मतभेद क्लियर कर वापस एक हो जाएं क्योंकि इसमें सबका घाटा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi