S M L

1921 की रिलीज के साथ फिर भिड़े थिएटर्स और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म

अपनी फिल्मों को 8 हफ्ते तक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर नहीं बेच पाएंगे प्रोड्यूसर्स

Bharti Dubey Updated On: Jan 12, 2018 04:51 PM IST

0
1921 की रिलीज के साथ फिर भिड़े थिएटर्स और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म

विक्रम भट्ट की फिल्म ‘1921’ अपने रिलीज के साथ ही एक नई मुसीबत में पड़ गई है. फिल्म निर्देशक और निर्माता महेश भट्ट ने बताया कि मल्टीप्लेक्स थिएटर चालकों ने मांग की है कि किसी भी फिल्म को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने से पहले उसे 8 हफ्तों तक सिनेमा हॉल्स में चलाए जाने देना चाहीए. इसके कारण 1921 के डिस्ट्रीब्यूटर रिलायंस एंटरटेनएंट और मल्टीप्लेक्सेज के बीच फिल्मों की लॉग जमा हो जाती है.

इस विषय पर बात करते हुए फिल्म से जुड़े सूत्रों ने बताया, “इस फिल्म के डिजिटल राइट्स अप्रैल में बेच दिए गए थे. ज्यादातर प्रोड्यूसरों ने कहा कि बॉक्स ऑफिस पर ज्यातर फिल्में दो हफ्तों से ज्यादा नहीं चल पाती हैं. यहां तक कि बड़ी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर चार हफ्तों से ज्यादा नहीं चल पाती है. ऐसे में 8 हफ्तों तक फिल्मों को मल्टीप्लेक्स के भरोसे छोड़ना अटपटा लगता है.”

विक्रम ने आगे कहा, “एक तरफ ये मल्टीप्लेक्स हमें उपयुक्त शोज नहीं देते और ऊपर से हमसे ऐसी डील साइन करवाते हैं जिससे हमारा ही नुक्सान हो. फिल्म रिलीज के लास्ट मोमेंट पर इस तरह से डिमांड करके निर्माताओं के साथ गलत किया जा रहा है. विनोद बच्चन की फिल्म ‘शादी में जरूर आना’ ने भी बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन अपने दो शोज खो दिए क्योंकि मल्टीप्लेक्स की डिमांड थी कि एन मौके पर हम कांट्रेक्ट साइन करें. मजबूरन प्रोड्यूसर्स को इसे साइन करना पड़ा.”

विद्या बालन की फिल्म ‘तुम्हारी सूलू’ के रिलीज के दौरान भी ऐसी ही मुश्किलें खड़ी की गई. एक सूत्र ने बताया, “बड़े फिल्म प्रोड्यूसर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स तो एक बार तोल-मो भी कर लेते हैं लेकिन छोटे प्रोड्यूर्स के लिए ये मुमकिन नहीं.”

फिल्म ‘सिमरन’ की रिलीज के दौरान महेश भट्ट ने कहा था कि छह हफ्तों के बाद फिल्मों को किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने देना चाहिए. इसके लीए प्रोड्यूसर, डिस्ट्रीब्यूटर और एक्स्हिबिटर का साथ आना जरूरी है.जब तक हम लोग मीटिंग नहीं करेंगे तब तक ये मामला नहीं सुलझेगा. बिजनेस को ध्यान में रखकर एक दूसरे का हित सोचकर हमें काम करना है नाकि एक दूसरे का नुक्सान करवाकर.

बताया गया कि फिलहाल 1921 के मेकर्स ने मल्टीप्लेक्स ओनर्स की ये आठ हफ्तों वाली डील को स्वीकार कर लिया है. कांट्रेक्ट के मुताबिक अगले आठ हफ्तों तक इसे किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म पर रिलीज नहीं किया जाएगा. अभी के लिए ये मामला सुलझ गया है. मल्टीप्लेक्सेस ने फिल्म दिखाना शुरू कर दिया है. इस फिल्म को 1550 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया. कुलमिलाकर इसके लगभग 5500 शोज दिखाए जा रहे हैं. सिंगल स्क्रीन्स पर सुबह इसे अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है.

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi