विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

विशेष : टीवी शोज में 'एंटरटेनमेंट' के नाम पर ये क्या दिखाया जा रहा है ?

भारतीय टीवी शोज में कई ऐसे ट्विस्ट्स दिखाए जा रहे हैं जो इंसानी समझ और विज्ञान से परे हैं, इन कहानियों से टीवी इंडस्ट्री की पोल खुलती हुई दिख रही है

Rajni Ashish Updated On: Aug 14, 2017 09:46 AM IST

0
विशेष : टीवी शोज में 'एंटरटेनमेंट' के नाम पर ये क्या दिखाया जा रहा है ?


आजकल टीवी शोज में दिखाए जा रहे कंटेंट को लेकर काफी चर्चा हो रही है. सोनी टीवी के शो 'पहरेदार पिया की' को लेकर आज कल काफी हो हल्ला मचा है. लेकिन सिर्फ यही शो ही क्यों इसके साथ और भी कई शोज हैं जो सवालों के घेरे में हैं और जिनके कंटेंट को देखकर यही लगता है कि ये शो प्रोग्रेसिव ना होकर दर्शकों को पीछे धकेलने वाले हैं. इन शोज को देखकर ये लगता ही नहीं कि देश में तरक्की हुई भी है. आइये आज बात उन्हीं शोज कि जो अपने अजीब से कहानी और कंटेंट को लेकर सुर्खियों में रहे हैं.

पहरेदार पिया की

सोनी टीवी का शो 'पहरेदार पिया की' इस साल का सबसे विवादित शो है. इस शो के ऑन-एयर होने से पहले ही शो को लेकर विवाद खड़े हो गए थे. इस शो को बैन करने की मांग थमने का नाम नहीं ले रही.'पहरेदार पिया की' के कंटेंट के खिलाफ दर्शकों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है. पहरेदार पिया की में 9 साल के बच्चे और 18 साल की लड़की की शादी दिखाये जाने की पहले से ही जबरदस्त आलोचना हो रही थी. लेकिन फिर सुहागरात और हनीमून वाले सीन के शूट किये जाने की खबर से दर्शकों के एक वर्ग के सब्र का बांध टूट गया. इसके बाद 'पहरेदार पिया की' को बंद कराने के लिए change.org पर एक कैंपेन शुरू की गई जिसमें 1 लाख से भी ज्यादा दर्शकों ने इस शो को बंद करने के खिलाफ स्मृति ईरानी को एड्रेस करते हुए शो को बंद कराने के लिए पिटीशन को साइन किया.

pehredaar-piya-ki-1280

'पहरेदार पिया की' के खिलाफ चलाये जा रहे मुहीम पर सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने एक्शन लेते हुए ब्रॉडकास्ट‍िंग कंटेंट कप्लेंट्स काउंसिल (BCCC) को पत्र लिखा है. स्मृति ईरानी ने BCCC को शो का कंटेंट रिव्यू करने के साथ ही तुरंत एक्शन लेने के लिए कहा है.

कुमकुम भाग्य

abhi-pragya-tanu

इस लोकप्रिय शो में लेखकों ने भारत के तलाक व्यवस्था में ऐसे ऐतिहासिक बदलाव किये हैं जो शायद ही कोई और कर पाए. मान लें असल जीवन में कोई शादीशुदा जोड़ा एक दूसरे को आपसी सहमति से डाइवोर्स देना चाहते हैं तो वो दोनों तलाक के कागजात पर हस्ताक्षर करते हैं और फिर अगर कोई कानूनी पेंच नहीं होता तो अलग हो जाते हैं. लेकिन नहीं, इस शो में हीरो अभि अपनी पत्नी प्रज्ञा को तब तक नहीं जाने देगा जब तक कि वो उसकी शादी उसके प्रेमी सुरेश से ना करवा दे. वहीं मौजूदा स्टोरीलाइन में प्रज्ञा की मौत के तुरंत बाद उसकी हमशक्ल मुन्नी का शो में आ जाना वाकई प्रकृति के नियम को भी चैलेंज देती हुई दिखाई देती है. इसके अलावा पिछले 2 साल से तनु अभि के बच्चे की मां बनी हुई हैं लेकिन कभी उसके अंदर मां बनने के लक्षण नहीं दिखाई दिए ना ही वो कभी मां बन पायी. इसके अलावा, शो के निर्देशक कैसे हर तीन महीने में अभि और प्रज्ञा का अपहरण करवा देते हैं इसके बारे में देश की इंटेलिजेंस एजेंसी भी पता लगा रही है.

Munni-in-Kumkum-Bhagya

ये है मोहब्बतें

YHM

 

स्टार प्लस के इस लोकप्रिय शो में एक बार भूत वाला ट्रैक डाला गया था, जो बेहद ही हास्यास्पद था. शो में दिखाया गया कि शो के हीरो रमन भल्ला कि एक्स वाइफ शगुन आत्महत्या कर लेती है. इसके बाद इशिता जो रमन की वर्तमान पत्नी है वो शगुन की मृत्यु के लिए खुद को दोषी मानती है. क्योंकि वह उसे बचा नहीं पाई, अब इशिता के अंदर शगुन की आत्मा आ जाती है इसके बाद वो घर में खलबली मचा देती है. लेकिन कुछ दिनों बाद शगुन को जिन्दा दिखाया जाता है जिसके बाद पता चलता है कि इशिता सिर्फ उसके अंदर आत्मा आने की नौटंकी कर रही थी. अब इसके पीछे इशिता सफाई देती है कि उसने ये नाटक इसलिए किया क्योंकि उसके पति का जीवन खतरे में था और उसे शक था कि उसके पति के खिलाफ साजिश रचने वालों में परिवार के कुछ सदस्य शामिल हो सकते हैं. इशिता के पास साजिश का पर्दाफाश करने के लिए और कोई तरीका नहीं था इसलिए उसने भूत वाला नाटक किया.

ससुराल सिमर का

simar

कलर्स का शो ससुराल सिमर अपने हास्यास्पद ट्विस्ट्स के लिए अक्सर सुर्खियों में रहा है. सिमर का मक्खी बनना और सिमर की बहन रोली का नियमित रूप से देवताओं द्वारा विकसित हथियारों का इस्तेमाल करना अपने आप में अद्भुत ट्विस्ट था. शो में माया, जो कि एक इच्छाधारी नागिन है वो सिमर कि बहन रोली का मास्क लगाकर रोली बन जाती है. सिमर के कोख के अंदर राक्षस यानी काल का बेटा जन्म लेता है बाद में बालिग होने पर उसके अंदर भी राक्षस के लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

when-roli-wasnt-roli-but-a-ichadhari-naagin-on-sasural-simar-ka-201605-1463728382

PIYUSH

साथ निभाना साथिया

gopi

हाल ही स्टार प्लस का ये शो लगभग 8 साल टेलीकास्ट होने के बाद ऑफ-एयर कर दिया गया है. इस शो की कहानी में फरवरी 2014 में आठ साल का लम्बा लीप आया था. फरवरी 2015 में दस साल का एक और लीप आ गया. फिर मई 2016 में, पांच साल का एक और लम्बा लीप आ गया. लेकिन इस बीच किसी भी कैरेक्टर की उम्र में कोई खास बदलाव नहीं आया और गोपी बहू को दो बार बदल भी दिया गया. नासा के लोग रिसर्च करने में लगे हैं कि साथ निभाना साथिया पर समय का कोई असर क्यों नहीं पड़ा ?

जोधा अकबर

JODHA

एकता कपूर के इस ऐतिहासिक शो में 16 वीं शताब्दी के मुगल इतिहास और जोधा-अकबर की खूबसूरत कहानी का गन्दा मजाक बनाया था. सबसे हास्यास्पद ट्विस्ट तब आता है जब एक बुरी आत्मा अकबर से शादी करना चाहती है और इसलिए वो जोधा पर अत्याचार करती है. सम्राट अकबर मल्लिका-ए-हिंदुस्तान जोधा को पश्चिमी पोशाक पहनने के लिए दवाब डालते हैं. वहीं एक नागिन अकबर के राजमहल में प्रवेश करती है, और उसका एकमात्र खाना सांप का जहर होता है. इस शो की खूब आलोचना की गयी खासकर क्षत्रिय समाज ने इतिहास को बेहूदा तरीके से तोड़ मरोड़कर पेश करने के लिए शो के खिलाफ खूब हंगामा किया.

JODHA1

दीया और बाती हम

sandhya

इस सीरियल में सीधी सादी संध्या एक अंडर कवर पुलिस अफसर रहती है जो एक गिरोह को पकड़ने में लड़ी रहती है जिसके पास परमाणु बम है और जिसकी तकनीक उनके द्वारा ही विकसित की गई है. इस गिरोह की दिल्ली पर परमाणु हमला करने की साजिश होती है. लेकिन संध्या के बारे में पता लगने के बाद ये आतंकवादी दिल्ली के बजाय पुष्कर पर हमला करने की साजिश बनाते हैं क्योंकि वो संध्या राठी का होम टाउन है. इसके बाद असली एक्शन शुरू होता है जब संध्या को हवाई जहाज पर लटके हुए सक्रिय परमाणु बम के साथ समुद्र के ऊपर दिखाया जाता है. खास बात ये है कि हवाई जहाज को खुद संध्या कंट्रोल कर रही होती है. लास्ट सीन में जब बम के फटने में बस कुछ ही वक्त बचा होता है, तभी वो समुद्र में हवाई जहाज के साथ डूब जाती है. लेकिन कहानी अभी खत्म नहीं हुई है क्योंकि संध्या अभी भी जीवित है, और उसके माथे पर एक खरोंच तक नहीं आयी और उसने परमाणु बम को निष्क्रिय भी कर दिया होता है. पूरे विश्व के डिफेन्स के लोग संध्या राठी को अब अपने टीम में शामिल करने में लगे हैं.

sandhya1

थपकी प्यार की

THAPKI

इस शो में एक हीरोइन थपकी के पीछे दो हीरो के रहते हुए जब शो में टीआरपी की नहीं बढ़ी तो शो में एक गोरिल्ला को लाया गया जिसे थपकी से प्यार हो जाता है.

thapki-gorilla

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi