विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

Hot Topic : छोटा पर्दा अब नहीं रहा छोटा, टीवी स्टार्स को मिल रहे हैं बड़ी फिल्मों के ऑफर्स

अब टीवी स्टार्स को लेकर बॉलीवुड के लोगों का नजरिया बदल गया है

Rajni Ashish Updated On: Jul 30, 2017 10:12 PM IST

0
Hot Topic : छोटा पर्दा अब नहीं रहा छोटा, टीवी स्टार्स को मिल रहे हैं बड़ी फिल्मों के ऑफर्स

वो दिन गया जब टीवी को छोटा पर्दा कहा जाता था और टीवी में काम करने अभिनेताओं को टीवी तक ही सिमित रखा जा था. फिल्मों की तरह अब टीवी इंडस्ट्री में गजब का परिवर्तन हो गया है छोटा पर्दा अब ग्लोबल हो गया है और इसकी रीच भी इंडिया से बाहर दुनिया भर में पहुंच गयी है. टीवी स्टार्स भी पूरी दुनिया में अपनी अदाकारी का डंका बजवा रहे हैं. वो दिन अब इतिहास के पन्नों में दफन हो गए जब टीवी इंडस्ट्री के स्टार्स को फिल्म इंडस्ट्री के लोग नीची निगाहों से देखते थे और उन्हें फिल्मों में काम देने से खुद को रोकते थे.

हालांकि पहले भी कई एक्टर्स हुए हैं जिन्होंने टीवी से शुरुआत कर फिल्मों में स्थापित ही नहीं किया बल्कि अपनी बादशाहत भी कायम की है. उनकी भी बात होगी लेकिन पहले मौजूदा परिदृश्य की बात कर लेते हैं.

mouni

सबसे पहले बात टीवी इंडस्ट्री की नागिन यानी खूबसूरत हसीना मोनी रॉय की. मोनी रॉय के चर्चे आजकल हर तरफ छाये हुए हैं. मोनी ने बॉलीवुड में अक्षय कुमार जैसे बड़े स्टार के अपोजिट रोमांस करते हुए दिखाई देंगी. मोनी के पास इस फिल्म के साइन होते ही कई बड़ी फिल्मों के ऑफर्स भी आने शुरू हो गए हैं. खबर तो यह भी है कि सलमान के कहने पर ही मोनी रॅाय को अक्षय कुमार स्टारर गोल्ड में कास्ट किया गया. रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि सलमान के रियलिटी शो 'बिग बॉस' में जब पहली बार मोनी ने परफॉरमेंस दी थी तभी सलमान ने उनके अंदर के कलाकार को पहचान लिया था. सलमान ने तभी मोनी को बॉलीवुड में कदम रखने की सलाह भी दी थी. अब अक्षय भी मोनी के काम की तारीफ की है. मोनी रॉय के साथ काम करने को लेकर अक्षय कुमार का कहना है कि, ‘मोनी के साथ काम करके मुझे बहुत अच्छा लगा वो एक कमाल की एक्ट्रेस हैं,’

ankita-2

मोनी के बाद अब बारी है टीवी इंडस्ट्री की एक और हॉट हसीना अंकिता लोखंडे की. अंकिता लोखंडे ने जी टीवी के पॉपुलर शो 'पवित्र रिश्ता' में उम्दा एक्टिंग से पूरे देश के टीवी देखने वाले दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था. अंकिता के बॉलीवुड के डेब्यू की चर्चा काफी दिनों से चल रही थी.अब फाइनली उन्हें बॉलीवुड की क्वीन कहे जाने वाली अंकिता को बॉलीवुड की क्वीन के नाम से फेमस कंगना रनौत की मेगा बजट पीरियड ड्रामा फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' में एक बेहद ही महत्वपूर्ण रोल मिला है.आपको बता दें की 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' में अंकिता झलकारी बाई के किरदार को निभाते हुए नजर आएंगी.अंकिता ने अपने एक इंटरव्यू में उनके बॉलीवुड डेब्यू की खबर को कन्फर्म करते हुए कहा कि 'मैं झलकारी बाई का रोल अदा करूंगी. सच कहूं तो मैंने पहले कभी उनके बारे में नहीं सुना था.और मुझे विश्वास है कि बहुत से लोगों ने भी नहीं सुना होगा. लेकिन आपको बता दूं झलकारी बाई भारत की महान क्रन्तिकारी महिला थी. मुझे बहुत गर्व हैं और मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं कि मैं बहुत जल्द झलकारी बाई के किरदार में दिखूंगी. वो रानी लक्ष्मीबाई के कंधे से कन्धा मिलकर लड़ी थी. वो रानी लक्ष्मीबाई सेना की अहम हिस्सा तो थी ही साथ ही वो उनकी प्रमुख सहालकार भी थीं.अंग्रेजों को चकमा देने के लिए झलकारी बाई ने ही रानी लक्ष्मी बाई का रूप धारण किया था.अंकिता इस फिल्म के लिए और खासकर झलकारी बाई के किरदार के लिए पिछले डेढ़ महीने से तलवार बाजी सीख रही हैं. अंकिता को हॉलीवुड फिल्मों के फेमस एक्शन डायरेक्टर निक पॉवेल स्पेशली तलवार बाजी सीखा रहे हैं

karan-tacker-pics

अब टीवी इंडस्ट्री के हैंडसम हंक करण टैकर भी फिल्मों की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं. करण को फिल्म इंडस्ट्री के बड़े प्रोड्यूसर और डायरेक्टर करण जोहर का साथ मिला है. सूत्र बता रहे हैं कि करण को करण जोहर के धर्मा प्रोडक्शंस की फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' के सीक्वल यानी 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2' में मौका मिल गया है.टाइगर श्रॉफ स्टारर इस मूवी में करण टैकर नेगेटिव लीड के तौर पर दिखाई देंगे. इसका मतलब ये हैं टीवी का ये पॉजिटिव चेहरा अब फिल्मों में ग्रे शेड्स दिखाते हुए दिखाई देगा. करण के लिए करण जोहर जैसे बड़े निर्माता-निर्देशक की फिल्म में काम मिलना किसी उपलब्धि से कम नहीं है. आपको बता दें कि स्टार प्लस के शो 'एक हजारों में मेरी बहना है' के बाद करण ने  फिल्मों के चक्कर टीवी शोज से दूरी बना ली थी.

Gurmeet sana

टीवी के राम के नाम से फेमस गुरमीत चौधरी भी जेपी दत्ता की फिल्म 'पलटन' में गुरमीत अभिषेक बच्चन और सुनील शेट्टी जैसे सीनियर बॉलीवुड एक्टर्स के साथ स्क्रीन स्पेस करते हुए दिखायी देंगे. गुरमीत इस फिल्म में मेजर की भूमिका निभाएंगे. गुरमीत ने बॉलीवुड में भट्ट कैंप की 'खामोशियां' में नेगेटिव लीड के तौर पर डेब्यू किया था.

Ayushmann Khuraana

जॉन अब्राहम की प्रोड्यूसर के तौर पर डेब्यू फिल्म में एमटीवी रोडीज फेम आयुष्मान खुराना ने फिल्म 'विकी डोनर' से डेब्यू किया. इस फिल्म में आयुष्मान की एक्टिंग और सिंगिंग को दर्शकों ने बेहद पसंद किया और इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर भी जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला. आयुष्मान इस फिल्म से रातों रात स्टार बन गए. 'विकी डोनर' के बाद आयुष्मान ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. इस फिल्म के बाद बॉलीवुड के कई प्रोडक्शन हाउस के साथ आयुष्मान ने फ़िल्में साइन की.

yamigautam

'विकी डोनर' में आयुष्मान खुराना के साथ यामी गौतम ने भी बॉलीवुड में डेब्यू किया था.यामी ने अपनी खूबसूरती और उम्दा एक्टिंग से दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था.यामी ने दूरदर्शन के सीरियल 'चांद के पार चलो' से अपने करियर की शुरुआत की, लेकिन उनका नाम कलर्स चैनल पर आने वाली सीरियल 'ये प्यार न होगा कम' से पॉपुलर हुआ. यामी की 'विकी डोनर' के बाद 'सनम रे' और ऋतिक रोशन स्टारर फिल्म ‘काबिल’ भी खूब पसंद की गयी.

barun-sobti

टीवी इंडस्ट्री के एक और हैंडसम हंक बरुन सोबती भी जल्द जॉन अब्राहम के प्रोडक्शंस के 'सत्रह को शादी' में दिखाई देंगे. बरुन की टीवी पर जबरदस्त पॉपुलैरिटी को देखते हुए उनकी फिल्म से भी काफी उमीदें हैं.

sharad-2

टीवी के मल्टीटैलेंटेड एक्टर शरद केलकर जिन्होंने ब्लॉक बस्टर फिल्म 'बाहुबली' में प्रभास के लिए हिंदी में अपनी आवाज देकर सुर्खियां बना दी थी. शरद ने संजय लीला भंसाली की फिल्म 'रामलीला' में बेहतरीन अभिनय मुजाहिरा दिया था. इसके बाद शरद ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया है. शरद अब अजय देवगन की 'बादशाहो' और संजय दत्त की 'भूमि' में भी अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाते हुए नजर आएंगे.

karan-kundra-wiki

करण कुंद्रा ऐसे ही एक टीवी स्टार हैं जो बॉलीवुड में अपनी दूसरी पारी फिल्म ‘मुबारकां’ और ‘1921वंस अपॉन अ टाइम’ से शुरु करने वाले हैं. उन्होंने हाल ही में ‘1921’ फिल्म की शूटिंग पूरी की है. करण ने विक्रम भट्ट के हॉरर स्टोरी नाम की फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

surveen6

टीवी शो ‘कही तो होगा’ से अभिनय शुरू करने वाली सुरवीन ने साल 2014 में फिल्म ‘हेट स्टोरी-2’ के जरिए बॉलीवुड में एंट्री की. इसके पहले वो कई साउथ और पंजाबी फिल्मों में काम कर चुकी थीं.

कैसे बदली टीवी एक्टर्स को लेकर फिल्म इंडस्ट्री की सोच ?

टीवी इंडस्ट्री के एक्टर्स ने उनके बारे में फिल्मी लोगों की सोच बदलने में इसलिए कामयाब हुए क्योंकि कई फिल्म निर्माताओं का तर्क है कि टीवी अभिनेताओं ने अपनी पहचान बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है क्योंकि वे विश्वसनीय, अनुशासित, मेहनती और समयबद्ध हैं. उनका मानना है कि टीवी अभिनेता एक दिन में 20 सीन्स को शूट करते हैं और 15 -18 घंटे तक सेट पर काम करते हैं. वो पांच-छह राउंड ऑडिशन के माध्यम से सेलेक्ट होते हैं और कठिन मौसम की स्थिति में शूट करने के लिए तैयार रहते हैं और लगातार दिन-रात शूट करते हैं.

mukesh-chabra-759

बॉलीवुड के फेमस कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा जो अब निर्माता बन गए हैं, उनका कहना है कि 'टीवी इंडस्ट्री से कृतिका कामरा, राधिका मदान और करण वाही भी जल्द आपको फिल्मों में दिखाई देंगे. फिल्म और टीवी करीब बढ़ रहे हैं क्योंकि फिल्म स्टार्स अब अपनी फिल्मों का प्रमोशन करने के लिए टीवी शोज पर अक्सर जाते रहते हैं. टीवी के कलाकार पार्टियों में फिल्म अभिनेताओं से मिलते हैं, उनसे बातचीत करते हैं और फिर कइयों की दोस्ती भी हो जाती है.अब फिल्म और टीवी स्टार्स के बीच दूरियां कम हो रही है. कई बार तो डायरेक्टर्स स्पेशल रोल के लिए खास तौर से टीवी स्टार्स की डिमांड करते हैं.'

Gurmeet-Choudhary-HD-Wallpaper-And

गुरमीत कहते हैं कि 'टीवी अभिनेता के रूप में हम बहुत पैसा कमाते हैं क्योंकि हमें प्रति एपिसोड का भुगतान किया जाता है और कई सालों से शो चलता रहता है. हम रिबन काटने और रियलिटी शो के अपीयरेंस से भी कमाते हैं.टीवी में अच्छा पैसा है. लेकिन एक फिल्म करना हर टीवी अभिनेता का सपना है. फिल्म में शायद हमने उतना पैसा भी नहीं मिलता जितना एक या दो शादियों में डांस करने के लिए मिल जाते हैं. एक टीवी अभिनेता पैसे के लिए फिल्मों का चयन कभी नहीं करता है हम बेहतर काम करना चाहते हैं और फिल्मों के माध्यम से एक नाम बनाते हैं.

फिल्म स्टार्स जिन्होंने टीवी से शुरआत की

Shah Rukh

छोटे पर्दे से अपने करियर की शुरुआत करने वाले शाहरुख खान आज बॉलीवुड के ‘किंग खान’ हैं. उन्होंने कड़ी मेहनत कर यह मुकाम पाया है.बॉलीवुड में ऐसे कई अभिनेता/अभिनेत्री हैं, जिन्होंने फिल्मों में आने से पहले एसआरके की तरह टीवी के लिए काम किया है और टीवी की तरह ही फिल्मों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

विद्या बालन

vidya

आप यह जानते होंगे कि विद्या को पहला ब्रेक छोटे पर्दे के सीरियल ‘हम पांच’ में मिला था.1995 में विद्या बालन पहली बार टीवी शो ‘हम पांच’ में नजर आई थीं.इसके बाद कई कर्मशियल ऐड और म्यूजिक वीडियोज में काम करने के बाद उन्होंने साल 2004 में फिल्म ‘परिणीता’ के जरिए बॉलीवुड में एंट्री की. आज वह बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार हैं.

आर. माधवन

R Madhvan

‘थ्री इडियट्स’, ‘रंग दे बसंती’ जैसी दमदार फिल्मों में शानदार किरदार निभाने वाले आर. भाधवन ने भी अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी. उनके पहले टीवी सीरियल का नाम ‘बनेगी अपनी बात’ था. इसमें मशहूर अभिनेता इरफान भी थे,

इरफान खान

Irrfan New Look

दूरदर्शन के सीरियल 'चंद्रकांता' से इरफान खान ने टीवी इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली थी. लेकिन तब किसी ने ये उम्मीद नहीं की थी की इरफान ना सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी अपनी एक्टिंग का डंका बजवा देंगे.

सुशांत सिंह राजपूत

sushant singh rajput सुशांत सिंह राजपूत ने टीवी के सबसे सफल सीरियल्स में से एक 'पवित्र रिश्ता' से शुरआत की थी. इसके बाद 'काय पो छे' में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कर बॉलीवुड में भी एक्टिंग का लोहा मनवाया. इसके बाद वो शुद्ध देसी रोमांस में वाणी कपूर और परिणीति चोपड़ा के साथ दिखे.इसके बाद सुशांत का फिल्मी करियर परवान चड़ गया

अदित्य रॉय कपूर

aditya roy kapoor

बेहद कम लोग ही इस बात से वाकिफ हैं कि ‘अशिकी 2’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले आदित्य रॉय कपूर ने अपने करियर की शुरुआत वीजे के रूप में की थी. उनका पहला शो चैनल ‘वी’ पर टेलीकास्ट होता था!

प्राची देसाई

17 साल की कम उम्र में टीवी शो ‘कसम से’ (2006) के जरिए करियर शुरू करने वाली प्राची पिछले 10 सालों में काफी चेंज हो गई हैं. छोटे पर्दे से बॉलीवुड तक आते-आते वो पहले से ज्यादा खूबसूरत और ग्लैमरस लगने लगी हैं. अभी हाल में आई फिल्म ‘अजहर’ में प्राची देसाई ने अहम रोल निभाया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi